छात्रों को उनकी सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के लिए एकलव्य स्कूल, जालंधर ने राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह मनाया। कार्यस्थलों पर दुर्घटनाओं और हादसों को रोकने के लिए सुरक्षा प्रोटोकॉल के प्रति जागरूकता और प्रतिबद्धता बढ़ाना कमजोर है।

इस दिन का उद्देश्य सभी सुरक्षा मानदंडों का पालन करते हुए आम जनता और कर्मचारियों को सावधानी से काम करने में मदद करना है। इस विशेष कमजोर के माध्यम से, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद कार्यस्थल सुरक्षा, मानव स्वास्थ्य की सुरक्षा, सड़क सुरक्षा के साथ-साथ पर्यावरण सहित सभी सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाती है। सुरक्षा ड्रिल किया गया था।

अध्यक्ष  जे.के. गुप्ता ने सभी को सुरक्षा संदेश दिया कि हम सभी द्वारा सुरक्षा नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इन नियमों का पालन करके हम सभी को महामारी और दुर्घटना से बचा सकते हैं।

सीमा हांडा स्कूल निदेशक ने कहा कि कोविड सुरक्षा युक्तियों जैसे कि साफ सतहों और उच्च स्पर्श की संभावना वाली वस्तुओं के संबंध में – कुछ सामान्य सतहों या वस्तुओं जैसे कि डोरनॉब्स और टेबलटॉप जो सभी के द्वारा उपयोग किए जा सकते हैं, को वायरस के हस्तांतरण से बचने के लिए साफ किया जाना चाहिए। . शरीर के तरल पदार्थ या रक्त से दूषित किसी भी वस्तु को साफ करना भी महत्वपूर्ण है

विज्ञान शिक्षक  भारती कालिया ने अग्निशामक यंत्र और इसके महत्व और आपात स्थिति में इसका उपयोग कैसे करें, के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने आग बुझाने के लिए निम्नलिखित बिंदुओं को समझाया:

कागज, लकड़ी और कपड़े में आग लगने की स्थिति में अग्निशामक यंत्रों का उपयोग किया जा सकता है।

यदि किसी ज्वलनशील धातु में आग लगी हो या मिट्टी के तेल आदि में आग लगी हो तो अग्निशामक यंत्र का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

बिजली से आग लगने की स्थिति में पानी न डालें। ऐसे में हमें आग बुझाने के लिए रेत फेंकनी चाहिए या आग बुझाने के यंत्रों का इस्तेमाल करना चाहिए।

हमें अपने घर में स्मोक डिटेक्टर लगाना चाहिए।

कोमल अरोड़ा स्कूल के प्रधानाचार्य ने एकलव्य युवाओं को टीका लगाने के लिए स्कूल परिसर में एक टीकाकरण शिविर का आयोजन किया। उन्होंने सभी स्टाफ सदस्यों को अधिक सक्रिय सतर्क रहने के निर्देश भी दिए और हम समाज और छात्र को पहनने जैसे कोविड दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए और बेहतर तरीके से सेवा कर सकते हैं। स्कूल में प्रति व्यक्ति मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग।

प्री-प्राइमरी के छात्रों को गुड और बैड टच के बारे में सिखाने के लिए एक वीडियो दिखाया गया। उन्हें सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के लिए बच्चों को जेब्रा क्रॉसिंग और ट्रैफिक लाइट पर एक और वीडियो दिखाया गया। स्कूल समन्वयक  भावना और रीता ने लड़कियों की सुरक्षा के बारे में वर्तमान मुद्दों पर चर्चा की और  गौरव और सौरभ ने लड़कों की सुरक्षा से संबंधित वर्तमान मुद्दे पर चर्चा की।

प्रशासक सुश्री डिंपल मल्होत्रा ने छात्रों द्वारा की गई गतिविधियों की सराहना की और कहा कि इस तरह के आयोजन छात्रों के लिए बहुत आवश्यक और ज्ञानवर्धक हैं।

 

 

 

 

 

 

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।