16 अक्टूबर, 2024 – विश्व खाद्य दिवस के उपलक्ष्य में, एपीजे स्कूल मॉडल टाउन ने समुदाय के गरीब और जरूरतमंद सदस्यों के लिए यह अभियान शुरू किया। इस पहल का उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना है।

यह अभियान, जो माह में दो बार चलेगा, छात्रों को चपाती, बन्स, सैंडविच और बिस्कुट जैसी खाद्य पदार्थ दान करने के लिए आमंत्रित किया गया । इस पहल के माध्यम से, एपीजे स्कूल के छात्रों के बीच सहानुभूति और सामुदायिक जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देना है, जो मूल्य-आधारित शिक्षा के लिए स्कूल की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। भोजन अभियान का पहला दिन सफल रहा। एकत्र किए गए खाद्य पदार्थों को छात्रों द्वारा स्वयं गरीबों और जरूरतमंदों को वितरित किया गया। एपीजे एजुकेशन सोसाइटी के संस्थापक सम्माननीय डॉ. सत्य पॉल जी ने हमेशा मानव निर्माण और राष्ट्र निर्माण में शिक्षा की भूमिका पर जोर दिया है। उन्होंने कहा, “यह दान अभियान जिम्मेदार, दयालु व्यक्तियों को पोषित करने के हमारे उस दृष्टिकोण को दर्शाता है जो समुदाय से गहराई से जुड़े हुए हैं।” “उनका मानना था कि छात्रों को संस्कार देने के लिए एक मजबूत मूल्य प्रणाली आवश्यक है जो न केवल अकादमिक रूप से उत्कृष्ट हैं बल्कि दयालुता और सेवा के कार्यों के माध्यम से समाज में योगदान भी देते हैं।” स्कूल का नेतृत्व इस बात पर जोर देता है कि हालांकि अभियान में भागीदारी वैकल्पिक है, लेकिन सबसे छोटा योगदान भी जरूरतमंद लोगों के लिए आशा, गर्मजोशी और खुशी ला सकता है। छात्रों को देने के लिए प्रोत्साहित करके, एपीजे स्कूल उन्हें दयालुता के छोटे-छोटे कार्यों की शक्ति और जीवन को बदलने की उनकी क्षमता का एहसास कराने में मदद कर रहा है। इस उपलक्ष्य पर स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमती प्रियंका ग्रोवर जी ने बच्चों को इस मुहिम के लिए प्रोत्साहित करते हुए भोजन को व्यर्थ न करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहां पर अन्न का सम्मान होना आवश्यक है ।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।