भारत की विरासत एवं ऑटोनॉमस संस्था, कन्या महा विद्यालय ,जालंधर में 138वें वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया जिसमें देशप्रेम की समर्पित भावना का मूर्त रूप , निर्भीक पत्रकारिता ,समाज सेवा के क्षेत्र में अपनी विशेष पहचान रखने के लिए पद्मश्री सम्मान से अलंकृत श्री विजय कुमार चोपड़ा, चीफ एडिटर तथा सी.ई.ओ., पंजाब केसरी ग्रुप मुख्यतिथि के रूप में उपस्थित हुए । श्री चंद्रमोहन,अध्यक्ष, आर्य शिक्षा मंडल ने समारोह की अध्यक्षता की । इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधकर्तृ सभा के सम्मानित सदस्य श्रीमती नीरजा मोहन, श्री आलोक सोंधी, जनरल सेक्रेटरी, श्री ध्रुव मित्तल, कोषाध्यक्ष ,श्रीमती सुशीला भगत, श्रीमती नीरू कपूर, डॉ. एस.पी. गुप्ता तथा श्रीमती भावना सभरवाल के साथ-साथ अन्य गणमान्य अतिथियों ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा को बढ़ाया।

विद्यालय प्राचार्या प्रो. आतिमा शर्मा द्विवेदी ने सभी आमंत्रित अतिथियों का पुष्पित अभिनंदन किया । ज्योति प्रज्ज्वलन और गायत्री मंत्रोच्चार के पश्चात ज्ञान-विज्ञान की देवी माँ सरस्वती की आराधना के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। प्राचार्या महोदया ने सभी अतिथियों का अभिनंदन करते हुए विद्यालय की वार्षिक उपलब्धियों पर आधारित रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि विद्यालय प्रबंधक कमेटी के कुशल मार्गदर्शन में के. एम. वी उच्च शिक्षा में नए आयामों की ओर निरंतर सफलतापूर्वक बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि विरासत एवं स्वायत्त स्टेटस, क्यूरी और फिस्ट जैसे राष्ट्रीय महत्व के प्रतिष्ठित अनुदान, टाइम्स ऑफ इंडिया तथा ऑउटलुक मैगज़ीन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में प्रथम पंक्ति की अग्रणी संस्था के रूप में मान्यता , वैश्विक मानदंडों और चुनौतियों के मद्देनजर नवीन अकादमिक और परीक्षा प्रणाली में किए गए सुधार,निःशुल्क वैल्यू एडिड प्रोग्राम, विभिन्न कक्षाओं में चॉइस बेस्ड पाठ्यक्रमों एवं क्रेडिट सिस्टम की शुरुआत और बहुत से सार्थक अकादमिक प्रयास इस बात का प्रमाण है कि के. एम. वी नई शिक्षा नीति के द्वारा दिए गए सुझावों की दिशा में उसकी प्रस्तावना के कई वर्ष पहले से ही सार्थक एवं सफलता पूर्वक प्रयत्नशील है। प्राचार्या महोदया ने आज के पुरस्कार विजेता विद्यार्थियों की प्रतिभा और उपलब्धियों के लिए मुबारकबाद देते हुए उन्हें उज्ज्वल और प्रशस्त भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। इस समारोह के दौरान विगत अकादमिक सत्र में अकादमिक, यूथ फेस्टिवल, खेल गतिविधियों एवं अन्य सहअकादमिक गतिविधियों में विशेष उल्लेखनीय उपलब्धियां प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 450 से भी अधिक पुरस्कारों के साथ सम्मानित किया गया। इसी के साथ नियमित रूप से लाइब्रेरी का उपयोग करने वाली छात्राओं, कक्षा में 100% हाजिरी, सर्वोत्तम आंत्रप्रेन्योर, मौलिक रचनात्मकता, कुशल नेतृत्व क्षमता, सर्वोत्तम एन. सी. सी कैडेट , सर्वोत्तम समाज सेवक, सर्वोत्तम मॉडल और सर्वोत्तम डिज़ाइनर इत्यादि श्रेणियों के अंतर्गत भी छात्राओं को उनकी योग्यता, आत्मविश्वास, प्रतिबद्धता एवं उनकी कार्यकुशलता के लिए

सम्मानित किया गया। सुश्री मनलीन को बेस्ट स्टूडेंट ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान स्पोर्ट्स विभाग की गतिविधियों एवं खिलाड़ी छात्राओं की उपलब्धियों पर आधारित स्पोर्ट्स न्यूज़ लाइन का विमोचन भी किया । समारोह के अध्यक्ष महोदय आदरणीय श्री चंद्रमोहन जी ने अपने संबोधन सभी पुरस्कार विजेता विद्यार्थियों को मुबारकबाद एवं शुभकामनाएं दीं।अपने प्रेरणाप्रद संबोधन में उन्होंने कहा कि विद्यालय से प्राप्त की शिक्षा आपके उज्ज्वल भविष्य की नींव है ,जिस पर अपने सपनों की इमारत की तामीर आपको अपने परिश्रम से करनी है इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उन्होंने छात्राओं को परिश्रम, लक्ष्य निर्धारण, अनुशासन, ज्ञानार्जन और समाज कल्याण के लिए ज्ञान के व्यावहारिक उपयोग –इन पाँच सूत्रों का पालन करते हुए जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। उन्होंने सभी पुरस्कार विजेताओं को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह उनके लिए गर्व का विषय है कि उन्हें आज श्री विजय चोपड़ा जैसी आदर्श शख्सियत के हाथों से पुरस्कृत होने का अवसर प्राप्त हुआ है ।

आदरणीय मुख्यातिथि महोदय ने अपने संबोधन में श्री विजय चोपड़ा जी ने स्वतंत्रता संघर्ष में उनके परिवार तथा के .एम .वी के मार्गदर्शकों श्री वीरेंद्र , आचार्या लज्जावती जी के योगदान से संबंधित अपनी स्मृतियों और अनुभव साँझा करते हुए छात्राओं को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में कुछ बड़ा और महत्वपूर्ण करने के लिए निर्भीकता पूर्वक सत्य और नैतिक आचरण करना आवश्यक है। उन्होंने छात्राओं को उनकी उपलब्धियों के लिए शुभाशीष देते हुए उनके उज्ज्वल और प्रशस्त भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। श्री आलोक सोंधी ने अपने धन्यवाद ज्ञापन संबोधन में कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों के आगमन एवं सहभागिता के लिए विद्यालय की ओर से आभार ज्ञापित किया और साथ ही आज पुरस्कार ग्रहण करने वाली छात्राओं को उनकी सफ़लता पर मुबारकबाद दी और उन्हें जीवन में कठोर परिश्रम और अनुशासन का महत्व बताया । उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में के. एम. वी के द्वारा किए जा रहे नवीन और महत्वपूर्ण प्रयासों की भी सराहना भी की। प्राचार्या जी ने इस सफल आयोजन के लिए डॉ.नीरज मेनी, डॉ. रश्मि शर्मा एवं समूह आयोजक मंडल के द्वारा किए गए प्रयत्नों की भरपूर सराहना की. डॉ. मधुमीत तथा श्रीमती आनंद प्रभा के द्वारा मंच संचालक की भूमिका बखूबी अदा की गई.

 

 

 

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।