25 मार्च () डिप्स स्कूल रईया में टीचर्स और बच्चों ने मिलकर अनोखे ढंग से विश्व गौरैया दिवस मनाया गया। स्कूल के बच्चों को गार्डन में ले जाकर गौरैया और विभिन्न चिड़ियों के बारे में जानकारी दी गई। बच्चों ने मिलकर वेस्ट मैटेरियल से घोंसलें बनाए और बगीचे पर लगे पेड़ों पर टांग दिए। इकनूर और रवनीत ने चिड़ियों पर कविताएं पेश की। बच्चों ने घोसला टागने के बाद रोज चिड़ियों को अनाज डालने और उनकी देखभाल करने का वायदा किया।

बच्चों ने कहा कि अगर चिड़िया न रही तो घर में ची ची करने वाली पक्षी नहीं दिखाई देगी। शहरों में बढ़ती हुई इमारतें और बिजली कनैक्शन के कारण पक्षियों की मृत्यु हो रही है। जंगल खत्म होने के कारण पक्षियों को घोसलें बनाने की जगह नहीं मिलती है इसलिए हमें उनके रहने का इंतजाम करना चाहिए।

प्रिंसिपल जगबीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि हर दुनिया में गौरैया पक्षियों के सरंक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए यह दिन मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम में प्यास के कारण न जाने कितनी गौरैया मर जाती है इसलिए सभी बच्चों को अपने घर की छत पर मिट्टी का बर्तन रख कर अनाज और पानी पीने की व्यवस्था करनी चाहिए।

 

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।