punjab weather alert

मई माह के पहले सप्ताह में पंजाब का तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया था, जिसके चलते जनता का हाल बेहाल होने लगा था। शुक्रवार को तापमान में बदलाव हुआ जिसके चलते जनता को भीषण गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग द्वारा 10 मई को जारी किए गए न्यूज बुलेटिन में 13 मई तक के लिए बारिश की संभावना जताई गई थी। इसी क्रम में पंजाब सहित पड़ोसी राज्यों में शुक्रवार व शनिवार को बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट हुई व तापमान 35 डिग्री तक पहुंच गया।

इसी के चलते पिछले 2-3 दिनों से पंजाब का मौसम खुशनुमा बना हुआ था और बादलों की घटा छा जाने के कारण सीधी धूप से बचाव हो रहा था। मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया अलर्ट अब खत्म हो चुका है, जिसके चलते पंजाब में गर्मी फिर से रंग दिखाना शुरू करेगी। मौसम विज्ञान विभाग के चंडीगढ़ केन्द्र द्वारा जारी किए जाने वाले पूर्वानुमान के मुताबिक पंजाब में अगले 4-5 दिनों तक ग्रीन जोन में रहेगा, जिसके चलते तापमान में वृद्धि होगी और जनता की परेशानी बढ़ने का अनुमान है। अंतिम विभागीय आकड़ों के मुताबिक महानगर जालंधर का तापमान 35.1 डिग्री रिकार्ड हुआ है। इसी क्रम में अब अगले कुछ दिनों में तापमान में 4 से 5 डिग्री तक की बढ़ौत्तरी होगी। वहीं बार्डर एरिया में 5 डिग्री से अधिक की वृद्धि होने का भी अनुमान जताया गया है। ऐसे में लोगों को एक बार फिर से परेशान होना पड़ेगा। विशेषज्ञों का कहना है कि मई में 42 डिग्री पहुंचने से हुई परेशानी का क्रम रिपीट होने की संभावना है।

धूप में त्वचा को नुक्सान पहुंचता है, जिससे बचाव करना बेहद जरूरी है। इसी क्रम में यदि धूप सीधे मुंह पर लगती है तो लू लगने का भी डर हो सकता है। इसलिए बाहर निकलने से पहले अपने मुंह और सिर को अच्छी तरह से कपड़े से ढंक लेना चाहिए, सिर पर कपड़ा या टोपी पहनें। वहीं दोपहिया वाहन चालक हैलमेट का इस्तेमाल करके धूप से बच सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि सीधी धूप में जाते समय बचाव करना जरूरी है अन्यथा व्यक्ति बीमार हो सकता है। उन्होंने बताया कि गर्मी के दौरान शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन हो सकता है, इसलिए बाहर निकलते समय अपने साथ पानी की बोतल रखनी चाहिए और बाहर निकलने से पहले अधिक मात्रा में पानी पीकर निकलने से लू का खतरा कम हो जाता है। स्वाद मुताबिक पानी में थोड़ा नमक और नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।