चंडीगढ़ पंजाब से रेत माफिया को खत्म करने के लिए  मुख मंत्री  गवंत मान ने मंत्री और अफसरों के साथ चंडीगढ़ में मीटिंग की। इसमें  मान ने कहा कि रेत माफिया को पूरी तरह से खत्म किया जाएगा। ठेकेदारों को कह दिया गया है कि वह रेत की सप्लाई सुचारु रखें, ताकि लोगों को कंस्ट्रक्शन के लिए रेत की कमी न हो। इसके अलावा मंत्री हरजोत बैंस को हर रेत खनन साइट की मॉनिटरिंग के लिए कह दिया गया है।

मीटिंग के बाद माइनिंग मंत्री हरजोत बैंस ने कहा कि हम नई तकनीक लेकर आ रहे हैं। इसमें रेत खनन पर ड्रोन के जरिए नजर रखी जाएगी। हर रेत खनन साइट पर बोर्ड लगाए जाएंगे कि यह लीगल साइट है। हर रेत खनन साइट पर CCTV कैमरा लगेंगे। जिसे सेंट्रल कंट्रोल रूम से मॉनीटर किया जाएगा।

इसके अलावा पर्यावरण को बचाने के लिए सभी रेत खनन साइटों की ड्रोन मैपिंग करवाई जाएगी। जिसके जरिए साल में 4 बार पता चलेगा कि साइट से कितनी रेत निकाली गई है, ताकि तय मात्रा से ज्यादा रेत न निकाली जा सके। अगर कहीं से ज्यादा निकाली जा चुकी है तो फिर कोई दूसरी साइट ढूंढी जाएगी।

पंजाब के माइनिंग मंत्री हरजोत बैंस ने कहा कि मान सरकार अगले 6 महीने में माइनिंग पॉलिसी ला रही है। इस बारे में सभी डिप्टी कमिश्नर और SSP को हिदायत दी जा चुकी है। उन्हें लिखित में कहा गया है कि कहीं भी अवैध रेत खनन नहीं होना चाहिए।आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल रेत माफिया को करोड़ों का बता चुके हैं। उनका कहना था कि पंजाब में रेत और बजरी का साल में 20 हजार करोड़ का कारोबार है। केजरीवाल ने वादा किया था कि पंजाब में सरकार बनी तो यह पैसा सरकारी खजाने में आएगा।  :जिसे बाद में सरकार आम लोगों की जेब में डालेगी

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।