एकलव्य विद्यालय जालंधर में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया गया। इस दिन का उद्देश्य छात्रों को जागरूक करना है 73वां संशोधन अधिनियम, जिसे पंचायती राज संशोधन अधिनियम के रूप में भी जाना जाता है, ने राज्य सरकारों को आवश्यक कदम और उपाय करने की अनुमति दी है जो ग्राम पंचायतों के गठन में मदद कर सकते हैं और उन्हें ‘इकाइयों’ के रूप में संचालित करने की अनुमति दे सकते हैं। स्वशासन का’।

स्कूल के अध्यक्ष  जे.के. गुप्ता ने सभी को संदेश दिया कि भारत के अपने परिवेश और प्रशासन प्रणाली के बारे में जानना जरूरी है। संदेश के बाद सागर नाहर (कक्षा 12वीं) के छात्र का भाषण हुआ।

छात्रों ने पंचायत, पोस्टर मेकिंग और भाषण पर रोल प्ले के माध्यम से कई गतिविधियों का पता लगाया और अनुभव किया। उन्हें यह बहुत दिलचस्प विषय खोजने में लगा। स्कूल की निदेशक  सीमा हांडा ने छात्रों और कर्मचारियों के प्रयासों की प्रशंसा की। इस पूरे कार्यक्रम में स्कूल के सीनियर छात्र-छात्राएं और स्कूल की प्रिंसिपल  कोमल अरोड़ा मौजूद रहीं। उन्होंने यह भी साझा किया कि करंट अफेयर्स के बारे में अद्यतन जानकारी छात्रों और समाज की बेहतर सेवा के लिए सर्वोत्तम है।

प्रशासक सुश्री डिंपल मल्होत्रा ने छात्रों द्वारा की गई गतिविधियों की सराहना की और कहा कि इस तरह के आयोजन छात्रों के लिए बहुत आवश्यक और ज्ञानवर्धक हैं।

 

 

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।