28 जनवरी () भारत की युवा पीढ़ी को वोट डालने के प्रति जागरूक करने के लिए डिप्स चेन के सभी स्कूलों में मतदाता दिवस मनाया गया। बच्चों ने ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान नाटक के माध्यम से अपने परिवार वालों के साथ मिलकर बताया कि किस तरह से हम चुनाव वाले दिन वोटिंग सेंटर जा कर वोट डाल सकते है और अपने कर्तव्य को अदा कर सकते है। पोस्टर बना कर बच्चों ने अपने बाकी सहपाठियों, घरवालों और आसपास के लोगों को वोट डालने के प्रति प्रेरित किया।

गतिविधि के दौरान विद्यार्थियों ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग का गठन भारतीय संविधान के लागू होने से 1 दिन पहले 25 जनवरी 1950 को हुआ था। चुनाव में लोगों की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए ही हर साल राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। युवा ऑनलाइन व अपने जिले के चुनाव आयोग से अपनी वोट बनवा सकते है।

स्कूल प्रिंसिपल्स ने कहा कि यह दिन भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए बहुत अहम होता है इसलिए हर नागरिक को अपने राष्ट्र के चुनाव में भागीदार बनते हुए वोट डालने की शपथ लेनी चाहिए। भारत के प्रत्येक व्यक्ति का वोट ही देश के आने वाली भविष्य की नींव होता है। इसलिए सभी को अपनी वोट का सही इस्तेमाल करना चाहिए।

 

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।