संस्कृति केएमवि स्कूल को जालंधर डिस्टिक में से सीबीएसई द्वारा कौशल प्रणाली के लिए ‘कौशल हब’ के रूप में चुने जाने का सौभाग्य और सम्मान प्राप्त हुआ । प्रधानमंत्री विकास योजना के अंतर्गत ‘कौशल हब’ स्कूली विद्यार्थियों के साथ-साथ बाहर से आए अन्य विद्यार्थियों को व्यावसायिक शिक्षा दिए जाने का प्रावधान है जो छात्र समुदाय और अर्थव्यवस्था के स्तर पर समग्र लाभ के लिए देश की अर्थव्यवस्था को कौशल प्रणाली के द्वारा मजबूत बनाने के लिए एक सुदृढ़ कदम है इसके द्वारा शिक्षा प्रणाली को महत्वपूर्ण सुधार के रूप में पहचाना गया है।NEP 2020 में व्यावसायिक शिक्षा सहित गुणवत्तापूर्ण समग्र शिक्षा की परिकल्पना की गई है। ताकि छात्र अध्ययन और जीवन-योजनाओं के अपने पथ स्वयं तैयार कर सकें।।पीएमकेवीवाई के अधीन #Skill #Hub #Initiative (SHI) के तहत, हमारा लक्ष्य साझा बुनियादी ढाँचा प्रदान करना, स्थानीय अर्थव्यवस्था की जरूरतों के साथ संरेखित करना और व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए सभी लक्षित क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करना है। सभी समूहों के लिए खुला (ड्रॉप-आउट और शिक्षा समूह से बाहर)कोर्स की अवधि: 3-5 महीने अतिरिक्त रोजगार के केंद्र क्षेत्र की बुनियादी जानकारी, क्षेत्र में विभिन्न पदों के लिए आवश्यक बुनियादी कौशल का लाभ प्रदान किया जाएगा। चरण -1 में हम कौशल विकास पाठ्यक्रम में फ्रंट ऑफिस एसोसिएट एवं स्टोर असिस्टेंट के अंतर्गत विद्यार्थियों को कौशल प्रदान करेंगे।

स्कूल प्रधानाचार्या  रचना मोंगा ने सभी अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि सीबीएसई द्वारा शिक्षा में कौशल प्रणाली को संलग्न करना अत्यंत ही प्रशंसनीय कदम है जिसके द्वारा विद्यार्थी शिक्षा के साथ-साथ विशेष क्षेत्र में कुशलता प्राप्त कर अपने जीवन यापन का मार्ग प्रशस्त कर पाएँगे ।

 

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।