लुधियाना 24 अप्रैल, 2023: सीटी यूनिवर्सिटी और सीटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस शाहपुर ने पंजाब की विरासत, रीति-रिवाजों, सांस्कृतिक परंपराओं और इतिहास की समझ विकसित करने के लिए मिजोरम के 60 छात्रों की मेजबानी की। सीटी ग्रुप चांसलर चरणजीत सिंह चन्नी, प्रो. चांसलर डॉ. मनबीर सिंह और वाइस चेयरमैन हरप्रीत सिंह के अथक प्रयासों से ‘यूथ कल्चरल एक्सचेंज प्रोग्राम’ संपन्न हुआ।

सीटी ग्रुप और सीटी यूनिवर्सिटी पंजाब की शिक्षा, प्लेसमेंट रिकॉर्ड और जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए अपनी सामाजिक और सांस्कृतिक जिम्मेदारी को समझते हैं। इसी जिम्मेदारी को निभाने के लिए यह प्रयास इसलिए किया गया ताकि यह अनूठा अनुभव छात्रों को पंजाब के बारे में जागरूक कर सके। छात्रों ने विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से पंजाब के आतिथ्य और गर्मजोशी का अनुभव किया।

इसके अलावा, शाहपुर परिसर में विशेष रूप से छात्रों के लिए एक स्पोर्ट्स वॉलीबॉल मैच का आयोजन किया गया, उन्हें पंजाब की गायन और नृत्य परंपराओं से परिचित कराने के लिए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। छात्रों ने पवित्र गुरुद्वारा श्री हरमंदिर साहिब में मत्था टेका, वाघा बॉर्डर का दौरा किया और देशभक्ति का अनुभव किया। उन्होंने शहर के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों का भी दौरा किया।

उन्हें आधुनिकता से परिचित कराने के लिए रोबोटिक लैब, बॉश लैब, मूट कोर्ट आदि का भी दौरा कराया गया। उप निदेशक एडमिशंस रूपाली और अंकुश महाजन ने छात्रों के साथ बातचीत की , पंजाब और सीटी यूनिवर्सिटी के बारे में बताया । इस अवसर पर मिजोरम के प्रतिनिधि एम.सी. लालतनपुइया, लालरेमरूआता, मजारी चेंज , लालमुआनपुइया, लालरुतमाविया ने इस प्रयास की विशेष रूप से सराहना की।

यह कार्यक्रम विभिन्न राज्यों के बीच संबंधों को मजबूत करने , सांस्कृतिक संबंधों और आपसी समझ को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है । इसके माध्यम से विद्यार्थियों को पंजाब के शैक्षिक मानकों, रहन-सहन के माहौल, अलग-अलग खान-पान और परंपराओं से अवगत कराया गया। छात्रों को किसानों द्वारा अपनाई जाने वाली विभिन्न कृषि तकनीकों से भी परिचित कराया गया।

सीटी यूनिवर्सिटी के प्रो चांसलर डॉ. मनबीर ने इस तरह के युवा सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, कहा कि पंजाब की संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करना हमारा कर्तव्य है और सीटी ग्रुप ऐसे विचारशील और अनूठे कार्यक्रमों के माध्यम से हमेशा अंतर-राज्यीय संबंधों को मजबूत और बढ़ावा देता रहेगा।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।