जालंधर : सीटी ग्रुुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स के शाहपुर एंव मकसूदां कैंपस द्वारा इस साल उनके परिसर में दाखिला लेने वाले छात्रों को एडमिशन पत्र के साथ-साथ सैंपलिंग भेंट किए गए। इस अभियान को चलाने का मु य उद्देश्य पेड़-पौधे की लगातार कम होती सं या को बढ़ाना है ताकि पर्यावरण में बढ़ता प्रदूषण कम हो।

प्रबंधकिय स्तर पर लिया गया यह एक ग्रुप निर्णय है। इस निर्णय के बारे में ग्रुुप के सभी इंस्टीट्यूशन्स जैसे एग्रीकल्चर, इंजीनियरिंग, आर्टस, फार्मेसी आदि को सूचित किया गया है। इस अभियान के अंर्तगत हर एक छात्र को एक पौधा दिया जाएगा,जिसकी देखरेख की जि मेवारी उस छात्र की होगी। वह चाहे तो कॉलेज परिसर या फिर अपने घर के आस-पास कहीं पर भी इसको लगा सकता है। गौरतलब है कि फिलीपींस की सरकार ने पर्यावरण को बचाने के लिए छात्रों को कम से कम 10 पेड़ लगाने के लिए कहा जो विद्यार्थी उन पेड़ों की देखभाल करेगा उनको ही स्नातक(ग्रेजुएशन) की डिग्री दी जाएगी।

सीटी ग्रुुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स के मकसूदां कैंपस की डायरैक्टर डॉ.जसदीप कौर धामी ने कहा कि हमने पर्यावरण को ईको फ्रैंडली बनाने के लिए छात्रों को यह सैंपलिंग दिए है। इस में अज़ादिराछटा इंडिका (नीम), मेलिया अकरारच (डारेक), लक्की नट आदि अलग-अलग पौधे शामिल है।

सीटी ग्रुप के मैनेजिंग डायरैक्टर मनबीर सिंह ने बताया कि छात्रों को इस सैंपलिंग का पालन-पोषण करना होगा। जैसे -जैसे छात्र की पढ़ाई आगे बढ़ेगी वैसे ही छोटा सा सैपंलिंग का आकार बढ़ता जाएगा और छात्र हर महीने पौधे की तस्वीर खींच कर अपने क्लास इंचार्ज को देगा। अंत में शिक्षा संपूर्ण होने पर पर्यावरण के हित में काम करने के लिए छात्रों को प्रशंसा प्रमाण पत्र दिया जाएगा। हम जल्द ही सीटी वल्र्ड स्कूल एंव सीटी पब्लिक सकूल में इस अभियान को लागू करेंगे और अंत में छात्रों को ग्रेड अंक दिए जाएंगे।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।