जालंधर

 

सीटी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी नॉर्थ कैंपस मकसूदां ने सीटी यूनिवर्सिटी लुधियाना के सहयोग से इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रबंधन में वर्तमान रुझानों पर अपना 5वां अंतर्राष्ट्रीय आईसीटीईएसएम 2022 सम्मेलन आयोजित किया। इस कार्यक्रम ने विभिन्न देशों के विशेषज्ञों और प्रतिनिधियों को वर्तमान ज्ञान का जायजा लेने, जानकारी साझा करने और संबंधित क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक कार्यों पर आम सहमति बनाने के लिए एक मंच पर साथ लाया गया। पीजी छात्रों, अनुसंधान विद्वानों और शिक्षाविदों के दुनिया भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों से कुल 182 शोध निष्कर्ष प्राप्त हुए।

 

कैंपस डायरैक्टर प्रो. डॉ. योगेश छाबड़ा ने सीटीयू के चांसलर चरणजीत सिंह चन्नी, प्रो चांसलर डॉ. मनबीर सिंह, वाइस चेयरमैन हरप्रीत सिंह, चीफ गेस्ट आईके गुजराल-पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ.एस.के. मिश्रा, मुख्य वक्ता पोस्ट ग्रेजुएट सेंटर, प्रबंधन और विज्ञान विश्वविद्यालय, सेलांगोर, मलेशिया के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अहमद आर अल्बटत, तैयप एर्दोगन विश्वविद्यालय, राइज, तुर्की के डॉ. हेरी उइगुन, यूनिवर्सिटी कनाडा वेस्ट कनाडा से डॉ. पूजा लेखी और एनआईटी जालंधर के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग कि एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. गीता सिक्का, डॉ. राहुल मल्होत्रा, डॉ. अनुपम दीप शर्मा, डॉ. एसपी गौतम, डॉ. अमित माथुर, डॉ. नामेश , नितिन अरोड़ा और दुनिया भर के प्रस्तुतकर्ताओं ने सम्मेलन के उद्देश्य और उद्देश्यों को भी रेखांकित किया।

 

मलेशिया से डॉ.अहमद आर. अल्बटत ने पर्यटन एसएमई के बाद कोविड-19 महामारी को बढ़ावा देने में सोशल मीडिया के महत्व के विषय पर मुख्य भाषण दिया। उन्होंने एसएमई के व्यवसाय में उन चुनौतियों के बारे में अंतर्दृष्टि प्रस्तुत की जो कोविड -19 के दौरान आई।

 

तुर्की से प्रो डॉ. हेरी उइगुन ने मार्केटिंग में उभरते रुझानों का चित्रण किया। उन्होंने विपणन प्रवृत्तियों के अनूठे परिप्रेक्ष्य पर प्रकाश डाला। कनाडा की प्रो डॉ पूजा लेखी ने क्या क्रिप्टो मुद्राएं वित्त का चेहरा बदल देंगी? विषय पर चर्चा की। इसके साथ ही उन्होंने 2009 में एक वित्तीय संपत्ति के रूप में अवधारणा, विशेषताओं, अपनाने और उनके विकास से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण विषयों के बारे में अंतर्दृष्टि ज्ञान प्रस्तुत किया। एनआईटी जालंधर की डॉ. गीता सिक्का ने मशीनों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय पर बातचीत की। उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने मानव जीवन के हर पहलू में क्रांति ला दी है। मानव जीवन को आसान बनाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण और रोबोटिक्स जैसी तकनीकों को लागू किया जाता है।

 

मुख्य अतिथि रजिस्ट्रार आईके गुजराल पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी डॉ. एस.के. मिश्रा ने सीटी ग्रुप को बधाई दी और अपने भाषण से प्रस्तुतकर्ताओं का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम किस विभाग में काम करना चाहते हैं, प्रौद्योगिकी और विज्ञान हमेशा हमारे साथ रहेंगे। वे ऐसे घटक हैं जो ज्ञान के केंद्र के रूप में कार्य करते हैं।

 

आईसीटीईएसएम-2022 के संयोजक डॉ. रमनदीप गौतम ने समापन पर सभी मुख्य वक्ताओं, प्रस्तुतकर्ताओं, प्रतिनिधियों को धन्यवाद दिया जिन्होंने सम्मेलन की सफलता में योगदान दिया।

 

मैनेजिंग डायरैक्टर डॉ.मनबीर सिंह ने इस सम्मेलन की सफलता के लिए सीटी ग्रुप के सभी आयोजकों को बधाई और सराहना की।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।