मांग पत्र
मानयोग,
डिप्टी कमिश्नर साहिब, पटियाला
नगर निगम कमिश्नर, पटियाला
मेयर साहिब, पटियाला
विषय – सड़क पर बेसहारा घूम रहे गौवंश को संभालने के लिए सुझाव व मांग पत्र।
श्री मान जी,
मैं हरीश सिंगला पंजाब कार्यकारी अध्यक्ष शिव सेना बाला साहिब ठाकरे आपसे विनम्र निवेदन करता हूं कि सड़क पर घूम रहे बेसहारा गौवंश को संभालने के लिए कोई ठोस रणनीति बनाई जाए। क्योकि इन गौवंश के कारन पिछले एक हफ्ते में पटियाला शहर के 2 लोगो को अपनी जान गवानी पड़ी और कई लोग जख्मी हुए है। इसी के चलते कई गौवंश को अपनी जान गवानी पड़ी और कई गौवंश भी जख्मी हुए है। इन गौवंश की साम्भ संभाल के लिए हमारे पटियाला जिले के गाजीपुर में अकाली भाजपा सरकार के समय गाजीपुर में गौशाला बनाई गई थी। इस गौशाला में 5000 गौवंश रखने की सहमत तय की गई थी। लेकिन अकाली भाजपा सरकार ने गौवंश की संभाल और रोजाना खिलाने के लिए जो पैसा चाहिए उसे बजट में नही रखा। पंजाब में ऐसी 22 सरकारी गौशालाएं बनी हुई है जो डिप्टी कमिश्नर के अधीन है।
इनको संभालने के लिए हम आपको कुछ सुझाव दे रहे है –
1. नगर निगम पटियाला के पास सिर्फ एक कैचर वैन है, जो वर्किंग वाले दिनों में भी 10 से ज्यादा गौवंश को पकड़ नही सकती। इस लिए कैचर वैन से सिर्फ गौवंश को पकड़ने का काम लिया जाए और ट्रांसपोर्टेशन का काम कैचर वैन से ना कि जाए। इस लिए शहर में से गौवंश को पकड़कर किसी भी गौशाला में स्टोर किया जाए और वहाँ से ट्रक में लोड करके गौवंश को गाजीपुर गौशाला पहुंचाया जाए, जिससे 1 दिन में 50 से ज्यादा गौवंश गाजीपुर पहुंचाया जा सकता है।
2. गाजीपुर गौशाला में गौवंश के खाने के प्रबंध के लिए नगर निगम पटियाला, म्युनिसिपल कमेटी नाभा, राजपुरा, सामना और सभी एमएलए, एमपी पटियाला और मुख्यमंत्री पंजाब अपने फंड में से फंड दे। तभी गाजीपुर गौशाला में गौवंश के खाने का प्रबंध हो सकता है।
3. पशुपालन विभाग का वेटनरी डिपार्टमेंट अपनी जिमेवारी से बुरी तरह से परहेज करता है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक सड़क पर जख्मी गौवंश की संभाल करना वेटनरी डिपार्टमेंट के कर्तव्य है लेकिन इन्होंने कभी भी किसी गौशला का दौरा नही किया और सड़क पर पड़े जख्मी गौवंश का वेटनरी डिपार्टमेंट की और से कभी इलाज नही किया जाता। सभी गौशाला वाले प्राइवेट डॉक्टर को बुलाकर गौवंश का इलाज करवाते है और सड़क पर घूम रहे गौवंश की साम्भ संभाल प्राइवेट NGO वाले कर रहे है, जिन्हें सरकार से कोई सहायता नही मिलती। वेटनरी विभाग को सख्त निर्देश जारी किए जाए कि वह अपनी ड्यूटी ईमानदारी से निभाए।
4. गाजीपुर सरकारी गौशाला में 5000 गोवंश को रखने के लिए शेड की बहुत कमी है। काम से कम वहां पर 20 शेड तुरन्त बनवाए जाए क्योंकि एक शेड के अंदर 200 से ज्यादा गुवंश नही रखा जा सकता।
5. मुख्यमंत्री पंजाब के फंड में से 20 कैटल कैचर वैन तुरन्त खरीदी जाए। ताकि हर जिले में एक कैचर वैन हो और सारे पंजाब में एक समय मे यह मुहीम शुरू की जा सके और साथ ही 20 एनिमल एम्बुलेंस की भी खरीद की जाए, जिससे सड़क पर जख्मी गुवंश को इलाज के लिए वेटनरी हॉस्पिटल ले जाया जा सके।
6. गांव से जो लोग गुवंश को शहर में छोड़कर जाते है, उन पर तुरन्त मुकद्दमे दर्ज किए जाए।
7. सभी गांव में गौवंश की रजिस्ट्रेशन की जाए और पशु मंडियों में से जो खरीददारी और बिक्री का पूरा रिकॉर्ड, खरीददार और बेचने वाले मालिक का पूरा घर का पता और मोबाइल नम्बर पशुपालन विभाग के पास होना अति जरूरी है।
8. पंजाब में 16 आइटमो की बिक्री पर काऊ सेस लगा हुआ है, उससे संबंधित महकमो से प्राप्त करके गौवंश की संभाल पर खर्च किया जाए।
9. पंजाब की सड़कों पर 1 लाख से ज्यादा गौवंश नही है, जिसे इन 22 गौशालाओ में आराम से रखा जा सकता है।
10. पंजाब पुलिस द्वारा पंजाब के हर जोली में काऊ प्रोटेक्शन सेल का गठन किया हुआ है जो सिर्फ काजगो तक सीमित है, उसे प्रैक्टिकल में सड़कों पर लाया जाए।

हमे विश्वास है कि आप हमारे दिए सुझावों पर गंभीरता से विचार करेंगे क्योकि गौ माता को सनातन धर्म में पूजा की जाती है। जब भी किसी गुवंश को चोट लगती है जा गुवंश के कारन किसी व्यक्ति का अमूल्य जीवन जाता है, इन गुर्घटनाओ से हमारे हृदय बलूने जाते है हमे बहुत दुख पहुंचता है क्योंकि हर व्यक्ति का जीवन कीमती होता है और हर व्यक्ति के जीवन की रक्षा करना सरकार का परमो धर्म है।
आपके इस कार्य मे हम सरकार को पूर्ण रूप से सहयोग करेंगे।
धन्यवाद

हरीश सिंगला
पंजाब कार्यकारी अध्यक्ष
शिव सेना बाला साहिब ठाकरे

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।