नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी लोकसभा में कांग्रेस के नेता होंगे. राहुल गांधी द्वारा यह पद ग्रहण करने से इनकार करने के बाद यह निर्णय लिया गया. मंगलवार सुबह लंबी रणनीतिक चर्चा के बाद यह फैसला किया गया. इस दौरान राहुल गांधी और उनकी मां और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी भी उपस्थित थीं. अधीर चौधरी का उल्लेख करते हुए लोकसभा को एक पत्र लिखा गया कि वो सिंगल लारजेस्ट पार्टी के नेता होंगे. पत्र में यह भी लिखा गया कि वो सभी महत्वपूर्ण चयन समितियों का प्रतिनिधित्व भी करेंगे.

अधीर रंजन चौधरी, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) सदस्य हैं। वह भारत की 16 वीं लोक सभा के सदस्य हैं पश्चिम बंगाल के बेरहमपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने 1996 में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की क्योंकि वह 1996 में विधायक बने। 1999 में, वह संसद सदस्य बने। जिला कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में जिला परिषद चुनाव में पार्टी की जीत और मुर्शिदाबाद जिले के विभिन्न नगर पालिका के चुनावों में जीत दिलाने वाले एकमात्र व्यक्ति अधीर थे। हर किसी को आश्चर्य हुआ जब चौधरी ने बेरहमपुर लोकसभा सीट जीती क्योंकि कोई भी उनकी जीत की उम्मीद नहीं कर रहा था, क्योंकि 1951 से कांग्रेस द्वारा इसे जीता नहीं गया था और वह आरएसपी गढ़ था। उन्होंने 1999 से लगातार बेरहमपुर लोकसभा सीट जीती है। उन्होंने 2004 में मुर्शिदाबाद जिले के जंगीपुर संसदीय क्षेत्र से प्रणव मुखर्जी के चुनाव अभियानों में भाग लिया और 2009 में भी पहल की थी। उन्हें प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह के कैबिनेट में 28 अक्टूबर 2012 को रेलवे राज्य मंत्री के रूप में शामिल किया गया था। वह 10 फरवरी 2014 को पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष बने।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।