प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय पानीपत से प्रमुख डॉ. बीके भारत भूषण ने अपनी टीम जिसमें नया नंगल से रीमा बहन और सोमनाथ भाई शामिल थे, के साथ इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी का दौरा किया। रजिस्ट्रार डॉ. जगदेव सिंह राणा और इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. संजय कुमार भाल ने उनका स्वागत किया।
अपनी यात्रा के दौरान, डॉ. बीके भारत भूषण ने विश्वविद्यालय स्टाफ सदस्यों को नैतिक मूल्यों के महत्व पर एक व्यावहारिक व्याख्यान दिया। उन्होंने छात्रों के बीच समग्र विकास को बढ़ावा देने के लिए शैक्षिक पाठ्यक्रम में इन मूल्यों को शामिल करने के महत्व पर जोर दिया।
अपने संबोधन में डॉ. भारत भूषण ने जीवन में सफलता के लिए आवश्यक “आठ एस” सिद्धांतों को रेखांकित किया: आत्मिक चेतना, मधुरता, त्याग, निस्वार्थ सेवा, संतुष्टि, ईमानदारी, सरलता और आध्यात्मिक अनुभूति। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे ये सिद्धांत व्यक्तियों को व्यक्तिगत पूर्ति की दिशा में मार्गदर्शन कर सकते हैं और समाज में सकारात्मक योगदान दे सकते हैं। इसके अलावा, डॉ. भारत भूषण ने इंडस अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के संकाय सदस्यों को माउंट आबू में शिक्षक दिवस समारोह के अवसर पर 5 सितंबर से 8 सितंबर तक होने वाले आगामी राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए निमंत्रण दिया। सम्मेलन का उद्देश्य आध्यात्मिक शिक्षाओं में निहित शैक्षिक पद्धतियों पर गहराई से विचार करना है।
अंत में, डॉ. बीके भारत भूषण ने भावी पीढ़ियों को आकार देने और एक सामंजस्यपूर्ण समाज को बढ़ावा देने में नैतिक मूल्यों की महत्वपूर्ण भूमिका को दोहराया। उन्होंने शिक्षकों को अपनी शिक्षण पद्धतियों में इन सिद्धांतों को अपनाने और छात्रों को ईमानदारी और करुणा के साथ नेतृत्व करने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रोत्साहित किया।
उन्होंने कहा की “आइए हम अपनी शैक्षिक गतिविधियों में नैतिक मूल्यों के शाश्वत ज्ञान को अपनाएं, क्योंकि वे वह आधार हैं जिस पर महानता का निर्माण होता है। साथ मिलकर, आइए हम अपने छात्रों को न केवल सफलता प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाएं बल्कि दयालु नेता बनाये जो अपने मूल्यों के साथ हमारी दुनिया को समृद्ध करते हैं और कार्रवाई।”
डॉ. बीके भारत भूषण ने इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी मैं अपने व्याख्यान का अकादमिक शिक्षा के साथ आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि को एकीकृत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया, जो नैतिक और नैतिक मूल्यों में शिक्षा के लिए एक उज्जवल भविष्य का वादा करती है।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।