नई दिल्ली : इजरायल द्वारा हमास नेता यह्या सिनवार की हत्या ने फिलिस्तीनी समूह को बड़ा झटका दिया है. लेकिन इसके लड़ाके लड़ाई जारी रखने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं. सिनवार ने 7 अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर हुए हमले की योजना बनाई थी, जिसने गाजा युद्ध को भड़काया. अगस्त में अपने पूर्ववर्ती इस्माइल हनिया की मृत्यु के बाद वह हमास के नेता बने थे.

जहां इजरायल ने सिनवार की हत्या को बड़ी जीत के रूप में देखा है, वहीं विश्लेषकों का कहना है कि हमास उसके विरासत का उपयोग करके नए पीढ़ी के लड़ाकों को संगठित कर सकता है, जो इजरायल के प्रतिशोधी युद्ध के परिणामों को झेलते हुए बड़े हुए है.मिली जानकारी के अनुसार एक वीडियो बयान में हमास के अधिकारी खलील अल-हय्या ने सिनवार की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि समूह अपने “महान नेता” के नुकसान का शोक मना रहा है. किंग्स कॉलेज लंदन के मध्य पूर्व विश्लेषक एंड्रियास क्रेग ने कहा कि सिनवार की हत्या न केवल कठिन समय है बल्कि इस बहुत ही  संगठन में “नेतृत्व का शून्य” भी पैदा कर दिया.

बता दें कि उसकी मौत ईरान में हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानिया की मौत के दो महीने से कुछ अधिक समय बाद हुई है. हमास और ईरान ने हनिया की मौत के लिए इजरायल को दोषी ठहराया है, हालांकि इजरायल ने इस पर कोई कुछ नहीं कहा  क्रेग ने कहा कि हमास के राजनीतिक नेतृत्व, जो ज्यादातर कतर में निर्वासन में है, और गाजा में सैन्य और परिचालन शाखाओं के बीच मतभेद उभर आए थे.  कुछ महीने में इजरायल ने यह भी कहा था कि उसने गाजा में हमास के सैन्य प्रमुख मोहम्मद दीफ को मार दिया है, जिसे हमास ने नकारा है.

क्रेग ने कहा, “हमास के विभिन्न सेल लड़ाई जारी रखेंगे, लेकिन आंदोलन के केंद्र में एक शून्य है,
अपने पूर्ववर्ती की मृत्यु के बाद, सिनवार हमास नेतृत्व के लिए कई दावेदारों में से उभरा, इनमें गाजा के बाहर स्थित अपेक्षाकृत उदारवादी मूसा अबू मरजूक शामिल था, जो हानिया का करीबी माना जाता है और सलाहकार और वार्ताकार के रूप में जाने जाता है. डॉर्सी ने कहा कि कतर में स्थित हय्या जैसे अन्य निर्वासित हमास नेता, जो सिनवार का करीबा है और गाजा संघर्षविराम और बंधक विनिमय के असफल वार्ताओं में मुख्य वार्ताकार था, फिर से शीर्ष पद के दावेदार बन सकता है.

अन्य निर्वासित नेता जो पदभार संभाल सकता है, उसमें खालिद मशाल शामिल है. उसने 2017 में हानिया द्वारा प्रतिस्थापित होने तक हमास प्रमुख के रूप में सेवा की थी. अगस्त में अपने राजनीतिक विंग के सदस्यों पर सिनवार के नेता चुने जाने को गाजा में युद्ध पर केंद्रित सशस्त्र संघर्ष के इर्द-गिर्द आंदोलन के पुनर्गठन के रूप में देखा गया.

क्रेग ने कहा अगला नेता अनिवार्य रूप से संचालन स्तर का कोई व्यक्ति होगा यदि नेतृत्व किसी युद्धक्षेत्र के व्यक्ति को सौंपा जाता है, तो एक नाम उभर कर सामने आया है: सिनवार के छोटे भाई मोहम्मद सिनवार का. क्रेग ने कहा, “भाई में यह करिश्माई नेतृत्व की अपील नहीं है जो यह्या में थी. लेकिन उसकी एक अच्छी प्रतिष्ठा है… एक उग्रवादी और लड़ाके के रूप में.”

शुक्रवार को अपने चुनौतीपूर्ण बयान में, हय्या ने कहा कि सिनवार की मौत से आंदोलन को मजबूती मिलेगी, और उनके हत्या ने उन्हें “आंदोलन के उन नेताओं और प्रतीकों में शामिल कर दिया है जो उनसे पहले थे.” क्रेग ने कहा कि, अपने नेता की हत्या के साथ हमास के लिए “सामरिक, संचालनात्मक हार” के बावजूद, सिनवार की मौत “गाजा के भीतर इजरायल के खिलाफ सशस्त्र प्रतिरोध को बदलने वाली नहीं है.”

डोर्सी ने कहा कि हमास एक ऐसा आंदोलन है जिसने “सिद्धांत के रूप में बहुत लचीला साबित किया है. उन्होंने आगे कहा ”हमास का इतिहास… अपने नेताओं की हत्या करने वाले इजरायल का इतिहास है. यह्या सिनवार इस सूची में शामिल हो गए. मारे गए नेता की विरासत “स्पष्ट रूप से” 7 अक्टूबर के हमले की विरासत से जुड़ी होगी”

लेकिन क्या हमले से शुरू हुए युद्ध से हमास की संख्या बढ़ सकती है, यह गाजा में निराशा के स्तर पर उतना ही निर्भर करता है जितना कि सिनवार पर. डोर्सी ने आगे कहा, “यह एक पीढ़ी है जिसने सारी उम्मीद खो दी है… निश्चित रूप से गाजा में. अगर आपके पास कोई उम्मीद नहीं है, आपके पास कुछ भी नहीं है और कहीं जाने के लिए नहीं है, तो आपके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है.”

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।