नई दिल्ली: इजरायल ने ईरान पर सीधा हमला बोल दिया है. इजरायल ने दावा किया है कि उसने इजरायल के सैन्य ठिकानों पर हमला किया है. इजरायल ने कहा है कि यह हमला ईरान और उसके सहयोगियों द्वारा किए जा रहे हमले का जवाब है. ईरान की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है. तेहरान के आसपास कई विस्फोटों की सूचना मिली है. राजधानी में वायु रक्षा प्रणालियों को सक्रिय कर दिया गया है, जबकि ईरानी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स  से संबंधित किसी भी सैन्य स्थल को निशाना नहीं बनाया गया है.

इजरायली सेना ने हमले के कई वीडियो जारी किए हैं. इन्हीं वीडियो में से एक वीडियो इजरायली एयरफोर्स के कमांड सेंटर का है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे इस कमांड सेंटर     में सैन्य अधिकारी ईरान पर किए जा रहे हमले का दिशा निर्देश दे रहे हैं. इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स  द्वारा जारी किए गए एक वीडियो में इजरायली चीफ ऑफ जनरल स्टाफ हर्ज़ी हलेवी को कैंप राबिन (किर्या) में इजरायली वायु सेना के अंडरग्राउंड सेंटर से ईरान पर हमले की कमान संभालते हुए दिखाया गया है.
ईरान पर हमले को लेकर अमेरिकी ने भी तुरंत प्रतिक्रिया दी है. मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ईरान पर हमले से कुछ क्षण पहले इजरायल ने इसकी जानकारी अमेरिका को दी थी. बता दें कि इससे पहले अमेरिका ने इजरायल से अनुरोध किया था कि वह ईरान के परमाणु ठिकाने पर हमला न करे. अमेरिका के नेशनल सिक्युरिटी काउंसिल के प्रवक्ता सीन सावेट ने एक बयान में कहा कि सैन्य ठिकानों पर टार्गेटेड हमला आत्म रक्षा की कार्रवाई हैइजरायल द्वारा ईरान पर किए गए हमले के बाद इराक में भी इसका खौफ देखा जा रहा है. इराक के परिवहन मंत्रालय ने अगले आदेश तक देश के सभी हवाई अड्डों पर हवाई यातायात को निलंबित करने की घोषणा की है. इससे पहले लेबनानी समाचार आउटलेट अल मायादीन ने कहा था कि इराक में उसके संवाददाता ने दियाला और सलाह अल-दीन प्रांतों के बाहरी इलाकों में विस्फोटों की सूचना दी है. हाल के घंटों में इजरायली सेना द्वारा ईरान में किए गए हमलों के बाद ईरानी और इजरायली अधिकारियों ने भी अपने-अपने हवाई क्षेत्र बंद कर दिए हैं.

=”

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।