छात्रों को साहित्य के प्रति समझ और प्रेम को प्रोत्साहित करने, लिखित और बोली जाने वाली अभिव्यक्ति में सुधार करने और छात्रों में पढ़ने की आदत डालने के लिए एकलव्य स्कूल ने (11 मई 2022 से 13 मई 2022 तक) एक साहित्यिक सप्ताह का आयोजन किया।

नई पीढ़ी के लिए अनुभव को आकर्षक और मनोरंजक बनाने के लिए, साहित्यिक पुस्तकों, कवि सम्मेलन, पढ़ने वाले दोस्त बनने, जेब में किताब, कठपुतली कौशल का उपयोग कर एक कहानी कहने के सत्र सहित गतिविधियों की एक श्रृंखला आयोजित की गई। यह हड़बड़ी का एक सप्ताह था और बच्चों को आधुनिक से लेकर पुराने उस्तादों तक विभिन्न तरीकों से साहित्य से परिचित होने के साथ उत्साह, उत्साह। स्कूल के अध्यक्ष श्री जे.के. गुप्ता ने कहा, “साहित्यिक सप्ताह और उत्सव बच्चों को किताबों के करीब लाने का हमारा सचेत प्रयास है।

कक्षा 3 के छात्र अपनी कक्षा में एक कहानी की किताब लाए जिसे वे अपने खाली समय में पढ़ना पसंद करते हैं और एक मिनट के लिए बोलते हैं, अपने पसंदीदा चरित्र की शुरुआत करते हुए और किताब के बारे में उन्हें सबसे ज्यादा क्या पसंद है। कक्षा 5 के छात्रों ने वह पुस्तक साझा की जो उन्हें पसंद थी सबसे अधिक और अपने सहपाठियों के साथ अपने पसंदीदा लेखक के बारे में बात की।सुश्री। स्कूल की निदेशक सीमा हांडा ने कहा, “इस तरह की गतिविधियां छात्रों को खेल, प्रतियोगिताओं के माध्यम से भाषा की सुंदरता को समझने और सीखने में मदद करती हैं और सीखने के लिए जीवन भर प्यार विकसित करती हैं।”

एक और मनोरंजक गतिविधि थी नवोदित लेखक, कक्षा 6वीं के छात्रों ने अपनी सोच की टोपी लगाई और अपने संबंधित शिक्षकों द्वारा दी गई कहानी का एक दिलचस्प अंत लिखा और इसे अपने साथियों के साथ साझा किया। कक्षा 10 वीं और 9वीं के छात्रों ने एक कवि का प्रदर्शन किया। सम्मेलन और उन्होंने अपने पसंदीदा कवि के बारे में बात की।

प्रिंसिपल सुश्री कोमल अरोड़ा ने कहा, “मुझे लगता है कि एक साहित्यिक सप्ताह एक अद्भुत अवधारणा है। ऐसे समय में जब लोग किताबों की जगह टीवी, कंप्यूटर और स्मार्ट फोन ले रहे हैं। कम उम्र में पढ़ने की आदत डालना शानदार था। बहुत अच्छा!। स्कूल की प्रशासक  डिंपल मल्होत्रा ने छात्रों के शानदार प्रदर्शन की सराहना की।

 

 

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।