जालंधर: समारोह की शुरुआत एपीजे इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड इंजीनियरिंग टेक्निकल कैंपस के निदेशक डॉ. राजेश बग्गा के संबोधन से हुई। डॉ. बग्गा ने सबसे पहले मैडम चेयरमैन श्रीमती सुषमा पॉल बर्लिया का संदेश पढ़ा। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि यह जयंती एक उत्सव है जो कला की सराहना, सौंदर्यशास्त्र और उदारता को स्वीकार करता है जो श्रीमती राजेश्वरी पॉल जी के लिए अद्वितीय थी। सही मायने में, ये मूल रूप से एपीजे एजुकेशन की विशेषताएं भी बन गए हैं। उन्हें प्रदर्शन कला और दृश्य कला आदि दोनों से गहरा प्रेम था।
श्रीमती राजेश्वरी पॉल का दृष्टिकोण कला के प्रचार के माध्यम से शैक्षिक क्षेत्र में समग्र विकास को सुविधाजनक बनाना था। वह एक जीवंत व्यक्तित्व वाली एक महान आत्मा थीं, जो हमेशा देने, बिना शर्त प्यार और अनुग्रह के लिए जानी जाती थीं। उन्होंने अंग्रेजी साहित्य में एमए किया था, वह बुद्धिमान और उत्साही थी, वह एक आकर्षक संवादी थी। उन्हें अन्य चीजों के अलावा नृत्य और तैराकी का भी शौक था। उन्हें हारमोनियम बजाना पसंद था और भारतीय शास्त्रीय नृत्य कथक में उनकी गहरी रुचि थी।
श्रीमती राजेशवेरी पॉल जी संस्थापक अध्यक्ष डॉ. स्ट्या पॉल जी-उद्योगपति, परोपकारी, स्वतंत्रता सेनानी, प्रशासक, शिक्षाविद्, और सबसे बढ़कर एक महान व्यक्ति के लिए एक प्रेरणादायक स्रोत थीं, जो ऐसे समय में भारत की कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए खड़े थे जब इन्हें अब उतना महत्व नहीं दिया जाता था।
डॉ. बग्गा ने अपने संबोधन का समापन यह कहते हुए किया कि भले ही श्रीमती राजेश्वरी पॉल जी की भौतिक उपस्थिति हमारे साथ नहीं है, लेकिन उनकी कला, संस्कृति और भावना की उदारता की विरासत एपीजे शिक्षा के संस्थानों और हम सभी के दिलों में जीवित है और पनप रही है।

इस अवसर पर निर्देशक डॉ. राजेश बग्गा ने आगे कहा कि श्रीमती राजेश्वरी के दयालु और सौम्य स्वभाव ने आसपास के सभी लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। वह एक मातृमूर्ति थीं जो विभिन्न धर्मार्थ कार्यों में उत्सुकता से शामिल थीं। शिक्षा के क्षेत्र में उनका योगदान बहुत बड़ा है। वह उन दुर्लभ व्यक्तियों में से एक थीं जो दूसरों से ऊपर उठकर कई लोगों के जीवन में आशा और विश्वास लाते हैं और उनके जीवन को बेहतर और अधिक सुंदर बनाते हैं।
संबोधन के बाद भौतिकी में सहायक प्रोफेसर सुश्री शिखा शर्मा और प्रबंधन में सहायक प्रोफेसर सुश्री हरदीप कौर ने भजन प्रस्तुत किया। शिक्षकों ने श्रीमती राजेश्वरी पॉल जी के कुछ पसंदीदा भजनों सहित अपनी सुंदर भजन प्रस्तुतियों से आध्यात्मिक माहौल बनाया।

इस अवसर पर “मानवीय मूल्य” विषय पर केन्द्रित एक पोस्टर-निर्माण गतिविधि भी आयोजित की गई। छात्रों ने अपनी रचनात्मकता और विषय की समझ का प्रदर्शन करते हुए बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। गतिविधि का उद्देश्य छात्रों को अपनी कलात्मक प्रतिभा के माध्यम से मानवीय मूल्यों के महत्व को प्रतिबिंबित करने और व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। छात्रों द्वारा बनाए गए जीवंत पोस्टरों में सहानुभूति, दया, करुणा और उदारता जैसे मानवीय मूल्यों के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला गया और श्रीमती राजेश्वरी पॉल जी इन गुणों का अवतार थीं।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।