एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स जालंधर के फिजियोथेरेपी विभाग ने महिला स्वास्थ्य पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया। दिन के रिसोर्स पर्सन डॉ. हरनीत कौर ग्रोवर और डॉ. एस.पी.एस. ग्रोवर, प्रबंध निदेशक, न्यू रूबी अस्पताल।

डॉ. नीरज कात्याल एचओडी, फिजियोथेरेपी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। सभा को संबोधित करते हुए डॉ. हरनीत कौर ने महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर और स्तन कैंसर जैसी सामान्य समस्याओं के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन शैली, संतुलित आहार, नियमित व्यायाम, समय पर जांच और उपचार से अधिकांश समस्याओं को रोका जा सकता है। उन्होंने वृद्ध महिलाओं में मासिक धर्म और रजोनिवृत्ति के बारे में भी बात की और कहा कि यदि हार्मोनल संबंधी मुद्दों की जांच की जा सकती है और पहले चरण में इलाज किया जा सकता है, तो ऐसी समस्याओं वाली महिलाएं बिना किसी बीमारी के लंबे समय तक स्वस्थ जीवन जी सकती हैं।

डॉ. एस.पी.एस. ग्रोवर ने कहा कि 9 साल और उससे अधिक उम्र की लड़कियों को गार्डासिला एचपीवी इंजेक्शन लगाया जाना चाहिए ताकि उन्हें ह्यूमन पैपिलोमा वायरस से बचाया जा सके; ताकि वे बाद के वर्षों में स्वस्थ जीवन जी सकें।

प्राचार्य डॉ. नीरजा ढींगरा ने अतिथि व्याख्यान के आयोजन के लिए फिजियोथेरेपी के संकाय सदस्यों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि आज के युग की चूहा दौड़ में, जिसमें हर कोई हिस्सा है, महिलाएं अक्सर अन्य कार्यों को प्राथमिकता देते हुए अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा करती हैं। जिसके परिणामस्वरूप उन्हें उन समस्याओं का सामना करना पड़ता है जो बाद के चरणों में इलाज योग्य नहीं हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के व्याख्यान स्वस्थ और फिट रहने के लिए मूल्यवान और स्वस्थ सुझावों के साथ आंखें खोलने का काम करते हैं।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।