नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों से उत्पादन और आय बढ़ाने के लिए प्रयोग करने, नई बीज किस्मों को अपनाने, नई तकनीकों का उपयोग करने और अपनी कृषि भूमि की गुणवत्ता का परीक्षण कराने का आग्रह किया है। तोमर ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 25-30 अप्रैल, 2022 के दौरान आयोजित होने वाले ‘किसान भागीदारी, प्राथमिकता हमारी’ अभियान की शुरुआत करते हुए यह बात कही। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, तोमर ने देश भर के कई राज्यों में कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) में मौजूद किसानों से बातचीत की।बातचीत का उद्देश्य किसानों को सरकार की प्रमुख योजनाओं से अवगत कराना और जमीनी स्तर पर किसानों को मिलने वाले लाभों का आकलन करना था। किसानों के साथ बातचीत करते हुए, तोमर ने कृषि क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि इस बात का उदाहरण है कि कैसे प्रौद्योगिकी का उपयोग पारदर्शिता सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है।

उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी को अपनाना, फसलों का विविधीकरण और निर्यात बाजार में गुणवत्ता बनाए रखना आवश्यक है। मंत्री ने किसानों से कहा कि उन्हें समय के साथ प्रयोग करने और बदलने के लिए तैयार रहना चाहिए, उन्हें नई किस्म के बीजों का उपयोग करने, अपनी मिट्टी की गुणवत्ता का परीक्षण करने, किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) में शामिल होने और ड्रोन सहित नई प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।