कैंब्रिज इनोवेटिव स्कूल के द्वारा दूसरे दिन की कार्यशाला का प्रमुख विषय “योग्यता आधारित शिक्षण” था, जो 25 मई 2022 को सी.ई.ओ.-हब ऑफ लर्निंग, चंडीगढ़ के मार्गदर्शन में आयोजित की गई। पाठ्यक्रम, वितरण तंत्र और अन्य व्यावसायिक विकास के लिए सी.बी.एस.ई. की पहल हमेशा नई नीतियों और योजनाओं को प्रयोग में लाने के लिए मूल्यवान साबित हुई है। हब ऑफ लर्निंग ऐसी ही एक पहल है जो स्कूलों को शिक्षण के उत्पादक आदान-प्रदान करने के लिए अभ्यास के सहयोगी समुदायों को सशक्त बनाती है।

कैम्ब्रिज इनोवेटिव स्कूल ने विचारों, रणनीतियों, प्रथाओं की एक श्रृंखला को साझा करने के लिए एक और मंच प्रदान किया जो निरंतर व्यावसायिक विकास में योगदान देगा।

सत्र की शुरुआत हमारी मुख्य शैक्षणिक अधिकारी सुश्री दीपा डोगरा के संबोधन के साथ हुई, जिसके बाद रिसोर्स पर्सन श्री योगेश गंभीर, प्रिंसिपल डी.आर.वी. डी.ए.वी. सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, फिल्लौर का पुष्पांजलि से स्वागत किया गया। वह सी.बी.एस.ई. और डी.ए.वी. संसाधन व्यक्ति के रूप में सेवा कर रहे हैं, इन के द्वारा क्षमता निर्माण कार्यक्रमों और अनेक शिक्षण मंचों पर विचारों को साझा करने में बहुत योगदान दिया गया है ।

कार्यशाला में स्कूली पाठ्यक्रम में योग्यता आधारित शिक्षा की अवधारणा के साथ शिक्षक की परिकल्पना की गई। उन्होंने शिक्षकों को दक्षताओं के विभिन्न तत्वों से भी अवगत करवाया, जो एक शिक्षक को अपने छात्रों के लिए जानना आवश्यक है। शिक्षकों को पारंपरिक शिक्षण और योग्यता आधारित शिक्षण के बीच अंतर के बारे में भी जागरूक किया गया।

कार्यशाला का समापन हमारे मुख्य शैक्षणिक अधिकारी एल.डब्ल्यू.ई.एस. सुश्री दीपा डोगरा, निर्देशक और प्रधानाचार्या सुश्री किरणजोत ढिल्लों की गरिमामयी उपस्थिति में धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।

मनोवैज्ञानिक हस्तक्षेपों के माध्यम से शिक्षकों की खुशी सूचकांक बढ़ाने पर कार्यशाला

“खुशी कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे आप भविष्य के लिए टाल दें , यह कुछ ऐसा है जिसकी आप वर्तमान के लिए रूपरेखा तैयार करते हैं|”

कैम्ब्रिज इनोवेटिव स्कूल ने सत्र के तीसरे दिन जालंधर डिस्ट्रिक्ट- सी.ई.ओ.हब्स ऑफ लर्निंग के मार्गदर्शन में 26 मई, 2022 को मनोवैज्ञानिक हस्तक्षेप के माध्यम से शिक्षकों के खुशी सूचकांक बढ़ाने की कार्यशाला का आयोजन किया गया। कैम्ब्रिज इनोवेटिव स्कूल ने विचारों, रणनीतियों, प्रथाओं की एक श्रृंखला को साझा करने के लिए एक और मंच प्रदान किया जो निरंतर व्यावसायिक विकास में योगदान देगा और हमारे शिक्षकों को अधिक कुशल बनाएगा।

सत्र की शुरुआत हमारी मुख्य शैक्षणिक अधिकारी सुश्री दीपा डोगरा के संबोधन के साथ हुई और उसके बाद रिसोर्स पर्सन श्रीमान अजय खोसला का पुष्पांजलि से स्वागत किया गया। अजय खोसला, 2006 से डी.ए.वी. कॉलेज ऑफ एजुकेशन अबोहर में कार्यरत हैं। वह एम.ए., एम.ए.,एम.फिल हैं और वर्तमान समय में पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ से पी.एच.डी. कर रहे हैं।

वह सी.बी.एस.ई. सी.ओ.ई. चंडीगढ़, नोएडा, पंचकुला और पटना के लिए एक संसाधन व्यक्ति होने का प्रतिष्ठित स्थान भी रखते है। उन्होंने सी.बी.एस.ई. सी.ओ.ई. के लिए अब तक 18 ऑफ़ लाइन और 240 से अधिक ऑनलाइन सी.बी.एस.ई. कार्यशालाएं भी आयोजित की हैं। उन्होंने शिक्षण पद्धति के दो संदर्भ कोर्स और एक अभिविन्यास कोर्स में भी भाग लिया है। उन्होंने दो पुस्तकों का संपादन करके अपनी उत्कृष्टता का भी प्रदर्शन किया है। उन्हें 1999 में पंजाब विश्वविद्यालय द्वारा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता होने के लिए सम्मानित भी किया गया है। वह विभिन्न स्कूल निकायों में विषय विशेषज्ञ और पंजाब विश्वविद्यालय युवा समारोहों में प्रश्नोत्तरी मास्टर्स की योग्यता भी रखते हैं। वह मनोविज्ञान, मार्गदर्शन, परामर्श और विशेष शिक्षा में भी माहिर हैं।

कार्यशाला का मुख्य विषय शिक्षकों के बीच कम हो रहे खुशी सूचकांक के कारणों पर केंद्रित था । शिक्षकों को अपनी खुशी बढ़ाने वाले नए तरीकों से भी अवगत कराया गया| सात आश्चर्यों के बारे में बातचीत के दौरान एक अलग अवधारणा के बारे में जानने के लिए दर्शक भी मंत्रमुग्ध हो गए| कार्यशाला का समापन हमारे मुख्य शैक्षणिक अधिकारी एल.डब्ल्यू.ई.एस. सुश्री दीपा डोगरा, निर्देशक और प्रधानाचार्या सुश्री किरणजोत ढिल्लों की गरिमामयी उपस्थिति में धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ|

उपस्थित लोगों की सक्रिय भागीदारी और संसाधन व्यक्ति के जीवंत उदाहरणों के साथ दोनों सत्र ताज़ा और उत्पादक साबित हुए । ये तेजी से बदलते शैक्षिक और व्यावसायिक विकास के साथ नई गति से मेल खाने के लिए सीखने और बाधाओं पर काबू पाने के लिए एक आकर्षक और रोचक मंच थे ।

 

 

 

 

 

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।