गत दिनों रसायन विज्ञान विभाग, डीएवी कॉलेज जालंधर द्वारा “केमफेस्ट” का आयोजन किया। फेस्ट में मेडिकल, नॉन मेडिकल, कंप्यूटर साइंस और बायोटेक्नोलॉजी के कई स्नातक छात्रों ने भाग लिया। छात्रों ने “फन केमिस्ट्री, केमिस्ट्री ऑफ कलर्स एंड केमिस्ट्री इन एवरीडे लाइफ” थीम के तहत रसायन विज्ञान के जादू और रंगों के साथ खेलकर अपने अभिनव कौशल को उजागर किया। प्रतिभागियों ने दर्शकों के सामने अपनी केमिस्ट्री को अच्छी तरह से दिखाया और उन्हें लावा लैंप, मैजिक ऑफ केमिस्ट्री, केमिकल फ्लावर एक्सपेरिमेंट, तिरंगा परिवर्तन, गोल्डन रेन, डांसिंग फ्लेम, बीकर में रेनबो, साल्ट ट्री, फायर स्नेक, डीएनए की केमिस्ट्री और कई अन्य चीजों से चकित कर दिया। केमफेस्ट का उद्देश्य छात्रों को विभिन्न प्रकार के रसायन विज्ञान प्रयोगों में शामिल होने का अवसर देना है। इस आयोजन में किए गए प्रयोगों/गतिविधियों/प्रदर्शनों ने फेस्ट पर छात्रों के प्रभाव और एक सहभागी सदस्य होने के उनके गौरव को दिखाया। यह हर जगह “केमिस्ट्री रॉकिंग” जैसा था। प्रो. भूपिंदर कौर और प्रो. सरिता कार्यक्रम के सम्मानित जज थे।

अंत में, कार्यक्रम के समापन की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. एस. के. अरोड़ा ने की। उन्होंने केमफेस्ट के आयोजन के लिए रसायन विज्ञान विभाग की पहल पर प्रसन्नता व्यक्त की, जिसमें छात्रों की पूरे दिल से भागीदारी देखी गई और छात्रों की छिपी प्रतिभा को सरल तरीके से बाहर निकाला गया। प्राचार्य डॉ. अरोड़ा द्वारा सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए और विजेताओं को सम्मानित किया गया। मैजिक ऑफ केमिस्ट्री ने पहला, बर्निंग करेंसी और गोल्डन रेन ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।

रसायन विज्ञान विभाग की अध्यक्ष प्रो. शीतल अग्रवाल ने वहां उपस्थित सभी लोगों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह की कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता छात्रों में रचनात्मकता को बढ़ावा देते हैं। प्रो. तनु महाजन, डीबीटी समन्वयक, रसायन विज्ञान विभाग ने इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्राचार्य, विशिष्ट अतिथियों, प्रतिभागियों और दर्शकों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने इस आयोजन को सफल बनाने में सराहनीय और मेहनती प्रयासों के लिए कार्यक्रम के आयोजकों डॉ. ईशा बहल और डॉ मनप्रीत का औपचारिक धन्यवाद भी किया। उन्होंने विभाग के सभी संकाय सदस्यों और प्रयोगशाला परिचारकों को उनके समर्थन और सहयोग के लिए भी धन्यवाद दिया।

 

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।