10 अक्टूबर ( ) :- डिप्स को-एजुकेशनल कॉलेज, ढिलवां के विद्यार्थियों के लिए रेल टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड, मंसूरवाल, कपूरथला का औद्योगिक दौरा आयोजित किया गया। जो विद्यार्थियों की पढ़ाई के साथ-साथ उन्हें अपनी फील्ड संबंधी प्रेक्टिकल नालेज देने के उद्देश्य से करवाया गया। एचआर मैनेजर संदीप और गाइड ने विद्यार्थियों को मुख्य यूनिट, आरसीएफ, आईसीएफ और एमसीएफ में असेंबलिंग सेक्शन में ले गए , जहाँ तकनीकी विशेषज्ञों और गाइडों ने छात्रों को विभिन्न सेक्शन जैसे शीट मेटल शॉप, स्टील शॉप, पेंटिंग शॉप और फर्निशिंग शॉप का दौरा कराया। छात्रों ने तकनीकी विशेषज्ञों के साथ विचारों का आदान-प्रदान किया और आवश्यक जानकारी प्राप्त की। विद्यार्थियों ने वैक 7 और वैक 9 इकाइयों में निर्मित किए जा रहे इंजनों के पुर्जे भी देखे। इस दौरे का उद्देश्य छात्रों को उत्पादन, पैमाने की अर्थव्यवस्था, श्रम प्रबंधन और औद्योगिक नियमों जैसी सभी तकनीकी अवधारणाओं की जानकारी देना था। उन्हें नई अवधारणाएँ सीखने और अच्छा अनुभव प्राप्त करने का भी मौका मिला। निदेशक श्री सुरेश जैन ने व्यक्तिगत रूप से विद्यार्थियों और उनके साथ आए शिक्षकों का स्वागत किया, जिन्होंने प्रत्यक्ष रूप से यह ज्ञान प्राप्त किया कि यात्रा के दौरान आम जनता द्वारा उपयोग किए जाने वाले आरामदायक रेल कोच बनाने में कितनी मेहनत लगती है।
इस अवसर पर डिप्स को-एजुकेशनल कॉलेज, ढिलवां के कोर्डिनेटर हरप्रीत कौर ने कहा कि औद्योगिक दौरे विद्यार्थियों के लिए कक्षा में सीखने और वास्तविक कार्य स्थितियों के बीच के अंतर को कम करने में मदद करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि औद्योगिक दौरे से विद्यार्थियों को यह समझ आता है कि वास्तविक उद्योग कैसे काम करता है और उन्हें अपने प्रबंधन कौशल और नेतृत्व गुणों से प्रेरित होने में भी मदद मिलती है।
डिप्स चेन के एमडी तरविंदर सिंह और सीईओ मोनिका मंडोतरा ने कहा कि प्रैक्टिकल लाइफ और छात्रों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए उन्हें इंडस्ट्रीयल विजिट पर लाया गया है। इस प्रकार के औद्योगिक दौरे छात्रों को वास्तविक मशीनों, वर्कस्टेशनों, सिस्टमों, संयंत्रों, असेंबली लाइनों आदि का अनुभव करने और यह सीखने का अवसर प्रदान करते हैं कि सिस्टम कैसे काम करता है। उन्होंने यह भी कहा कि यह छात्रों को उद्योग में नवीनतम तकनीकों और रुझानों पर व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए तैयार करता है।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।