डीएवी कॉलेज जालंधर में अत्याधुनिक मनोविज्ञान लैब का औपचारिक उद्घाटन प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार ने वैदिक रीति-रिवाजों के साथ किया। उप-प्राचार्य प्रो. अर्चना ओबरॉय ने रिबन काटकर लैब को कॉलेज के विद्यार्थियों को समर्पित किया।
उद्घाटन समारोह में डॉ. दिनेश अरोड़ा ने प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार और अन्य सभी गणमान्य व्यक्तियों का औपचारिक स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कॉलेज में मनोविज्ञान लैब स्थापित करना प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार की पहल और विजन था। मनोविज्ञान लैब की स्थापना मनोविज्ञान के वैज्ञानिक अध्ययन की दिशा में एक कदम साबित होगी, जिसका वास्तव में मनोविज्ञान के विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।
प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार ने अपने संबोधन में कॉलेज में मनोविज्ञान लैब की स्थापना के लिए सभी स्टाफ सदस्यों और विद्यार्थियों को बधाई दी। उन्होंने विद्यार्थियों को मनोविज्ञान लैब समर्पित करते हुए उनसे इसका सर्वोत्तम उपयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मनोविज्ञान विषय लोगों के मन और व्यवहार को समझने में मदद करता है। अब मनोविज्ञान लैब की स्थापना के साथ ही विद्यार्थी इस विषय को बेहतर ढंग से समझने के लिए वैज्ञानिक प्रयोग करेंगे। मनोविज्ञान लैब में इस विषय के वैज्ञानिक अध्ययन के लिए आवश्यक सभी अत्याधुनिक उपकरण और पैमाने मौजूद हैं, जैसे: ह्यूमन मैज, मुलर लाइयर, एस्थे सिओमीटर, मैकडॉगल डिस्क, कोपिंग स्ट्रैटेजीज, नशीली दवाओं के दुरुपयोग के प्रति दृष्टिकोण, समस्या समाधान, मानसिक थकान पैमाना, सीखने की शैली सूची, न्यूरोसिस पैमाना आदि। उप-प्राचार्य डॉ. एस के तुली ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस अवसर पर रजिस्ट्रार डॉ. कुंवर राजीव, डीन अकादमिक डॉ. नवजीत शर्मा, डीन एलुमनाई प्रो. पुनीत पुरी, अर्थशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ. सुरेश खुराना, डीन परीक्षाएं प्रो. शरद मनोचा, स्थानीय समिति सदस्य डॉ. नवीन सूद, पंजाबी विभागाध्यक्ष डॉ. अशोक खुराना, वनस्पति विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. कोमल अरोड़ा, स्कूल विंग इंचार्ज डॉ. सीमा शर्मा, प्रो. सोनिका दानिया, मनोविज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. वीनस, समाजशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ. ईशा, डॉ. वरुण वशिष्ट, डॉ. साहिब सिंह, प्रो. रंजीता गुगलानी भी उपस्थित थे।

Punjabi Version

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।