डीएवी कॉलेज जालंधर के हिन्दी विभाग की मुंशी प्रेमचन्द साहित्य परिषद् द्वारा हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता व विस्तार व्याख्यान का आयोजन किया गया। विभागाध्यक्ष प्रो संदीपना शर्मा ने कार्यक्रम के आरंभ में अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्राचार्य डॉ राजेश कुमार ने हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए हिन्दी भाषा की मधुरता व वैज्ञानिकता पर चर्चा की। उन्होंने दयानंद सरस्वती जी का हिन्दी भाषा के प्रति प्रेम व उनके योगदान को उल्लेखित किया।
पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में लगभग 35 विद्यार्थियों ने हिन्दी भाषा से संबंधित अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन किया। इस प्रतियोगिता में 12वीं कक्षा की सोनिया ने प्रथम, 11वीं कक्षा के बबलू ने द्वितीय, बीए के अशरफ अली खान व अमनप्रीत ने तृतीय तथा एम ए पंजाबी की गवेषणा ने प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त किया। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के मूल्यांकन के लिए डॉ राजन शर्मा डीन ईएमए तथा डॉ वरुण वशिष्ठ ने निर्णायक की भूमिका निभाई।
‘हिन्दी भाषा में रोजगार की संभावनाएं’ विषय पर आयोजित व्याख्यान में मुख्य वक्ता डॉ बलवेन्द्र सिंह, हिंदी विभाग, डीएवी कॉलेज जालंधर ने हिंदी के क्षेत्र में रोजगार की संभावनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, पत्रकारिता, संपादन, शैक्षणिक, सिनेमा, अनुवाद, हिंदी अधिकारी जैसे अनेक क्षेत्रों में हिन्दी के माध्यम से रोजगार प्राप्त किया जा सकता है। इस अवसर पर विद्यार्थियों को हिन्दी भाषा पर आधारित डॉक्यूमेन्टरी भी दिखाई गई।
इस कार्यक्रम का संयोजन डॉ रिचा नांगला ने किया। इस अवसर पर पंजाबी विभागाध्यक्ष डॉ अशोक कुमार खुराना, डॉ सुखदेव सिंह रंधावा, संस्कृत विभागाध्यक्ष प्रो रितु तलवार, प्रो मानव अग्रवाल, प्रो सुरुचि, डॉ किरणदीप कौर, डॉ गुरजीत कौर भी उपस्थित रहे। अंत में डॉ विनोद ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।