हाल ही में, डीएवी कॉलेज जालन्धर द्वारा छात्रों में वैज्ञानिक भावना को प्रोत्साहित करने के लिए एक दिवसीय अंतःविषय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में कॉलेज के छह विज्ञान विभागों ने भाग लिया। उद्घाटन समारोह में सीनियर वाइस प्रिंसिपल प्रो. सलिल उप्पल ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन कर आशीर्वाद दिया। डॉ. एस.के. तुली, विभागाध्यक्ष गणित ने कॉलेज और इसके विजन तथा मिशन के बारे में जानकारी दी। प्रो. कुंवर राजीव, विभागाध्यक्ष भौतिकी विभाग ने छात्रों को प्रेरित किया और जीवन में सफलता के लिए एकाग्रता के महत्व पर प्रकाश डाला। डीबीटी कोऑर्डिनेटर प्रो पुनीत पुरी ने कॉलेज में डीबीटी स्टार कॉलेज योजना के बारे में विद्यार्थियों को अवगत कराया।

कार्यक्रम के ‘साइंस इन एक्शन’ सेक्शन में केमिस्ट्री, जूलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी और फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी के विभागों ने प्रयोगशालाओं में प्रदर्शनी लगायी। डॉ. भारतेंदु सिंगला, डॉ. रेणुका मल्होत्रा प्रो. शीतल अग्रवाल ने विद्यार्थियों को अपने-अपने विभागों से परिचित कराया। कॉलेज के छात्रों ने अपने शिक्षकों की देखरेख में प्रैक्टिकल का प्रदर्शन किया। डॉ. हरप्रीत, डॉ. ईशा, डॉ. शिल्पा और प्रो. अमनदीप केमिस्ट्री लैब में तथा डॉ. कपिला, प्रो. शालू ने यूजी छात्रों के साथ जूलॉजी के प्रैक्टिकल का प्रदर्शन किया। डॉ. ज्योत्सना और प्रो गीतिका ने बायोटेक प्रदर्शनों का प्रबंधन किया। खाद्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभागीय प्रयोगशाला भ्रमण का संचालन प्रो. स्वाति सिंगला द्वारा किया गया। विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने गहरी रुचि ली और ज्ञान प्राप्त किया। भौतिकी और गणित विभाग ने एक इंटर स्कूल क्विज प्रतियोगिता आयोजित की। प्रश्नोत्तरी का संचालन प्रोफेसर रंजीता और प्रोफेसर जैस्मीन ने किया। साथ ही डॉ. रीना, डॉ. प्रीति, डॉ. सुमित ने भी दर्शकों के राउंड आयोजित किए। पुलिस डीएवी पब्लिक स्कूल की टीम ने पहला, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल नेहरू गार्डन ने दूसरा और डीएवी कॉलेजिएट स्कूल ने तीसरा स्थान हासिल किया। छात्रों ने डॉ अभिनय, प्रो पंकज बग्गा की देखरेख में जूलॉजी विभाग में संग्रहालय का भी दौरा किया। समारोह के समापन समारोह में विजेता टीमों को पुरस्कार दिए गए और अन्य छात्रों को भागीदारी प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। आयोजन सचिव डॉ शरणजीत संधू और डॉ आशु बहल ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। इस अवसर पर प्रो. पूजा शर्मा, प्रो. तनु महाजन, प्रो. संजय शर्मा, डॉ. रविंदर, प्रो. सुनील, प्रो. राहुल भी उपस्थित थे।

 

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।