डॉ कुंवर राजीव एक एसोसिएट प्रोफेसर और भौतिकी विभाग के प्रमुख को मौर्य बंधुत्व क्लब द्वारा आयोजित राष्ट्रीय शैक्षिक महाकुंभ में राष्ट्रीय धरोहर सम्मान 2022 द्वारा सम्मानित किया गया था। सबसे बड़ा शिक्षा शो एआईआरएमसी, अखिल भारतीय रामानुजन मैथ्स क्लब दिल्ली, एनसीटीएस के सहयोग से आयोजित किया गया था। नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर्स साइंटिस्ट्स, एपीजे अब्दुल कलाम नेशनल काउंसिल ऑफ यंग साइंटिस्ट्स, इंडिया एंड नेशनल चिल्ड्रन मैथ्स एकेडमी। महान महाकुंभ का आयोजन 16 से 18 सितंबर, 2022 तक प्रतापगढ़ यूपी में किया गया था। उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि  केशव प्रसाद मौर्य थे। यूपी के उप मुख्यमंत्री। पूरे भारत से पुरस्कार विजेताओं और विजेताओं को आमंत्रित और सम्मानित किया गया। इस आयोजन में कुछ प्रमुख उपलब्धि और वक्ता थे सुपर 30 प्रसिद्धि के  आनंद कुमार सर, खान सर, बिहार के एक प्रसिद्ध यू ट्यूबर, Google गुरु बच्चे ,  बी एन राव बैंगलोर के प्रसिद्ध गणित गुरु, भारतीय ग्रह समाज बॉम्बे से डॉ जे जे रावल, डॉ चंद्र मौली जोशी, एक प्रसिद्ध गणितज्ञ, आदि। कई और वैज्ञानिकों, गणितज्ञों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, उद्योगपतियों, राजनेताओं, बाल कलाकारों और युवा प्रेरकों ने भी इस आयोजन में भाग लिया। अद्वितीय वैज्ञानिक उत्पादों की कई प्रदर्शनियां थीं और कई संस्थानों और संगठनों द्वारा करियर परामर्श भी प्रदान किया गया था।

डॉ कुंवर राजीव सम्मानित अतिथि थे और उन्हें 30 से अधिक भारतीय राज्यों के 2000 से अधिक छात्रों और शिक्षकों को मन और स्मृति कौशल पर बात करने का मौका मिला। बात की सभी ने सराहना की। यह कार्यक्रम शिक्षा के क्षेत्र में सबसे बड़े कार्यक्रमों में से एक था और इसमें भारत के 30 राज्यों के छात्रों ने भाग लिया था। सारे इंतजाम बेहतरीन थे। डॉ कुंवर राजीव ने आयोजकों को बधाई दी और इतने बड़े शो की व्यवस्था करने के लिए और इतने शानदार तरीके से सम्मानित करने के लिए भी धन्यवाद दिया। डॉ कुंवर राजीव को इस शो के लिए सोशल मीडिया पर उनकी भारी उपस्थिति के कारण ठंडे संपर्क में रखा गया था। राजीव ने कहा कि देश के सबसे बड़े शिक्षा आयोजनों में से एक में गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में आमंत्रित होना सम्मान की बात है। यह बहुत खुशी की बात है, जब आप राष्ट्र के शीर्ष उपलब्धि हासिल करने वालों में से एक हैं। यह आपको राष्ट्र की सेवा के लिए अपने क्षेत्र में और अधिक लगन से काम करने की प्रेरणा भी देता है। डॉ कुंवर राजीव का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, ब्रिटिश वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और कई अन्य रिकॉर्ड बुक में दर्ज है। उन्हें एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार, ‘संकल्प से सिद्धि पुरस्कार, भारत का उभरता सितारा पुरस्कार, भारत का सितारा व्यक्तित्व पुरस्कार, विशिष्ट विश्व रिकॉर्ड, राष्ट्र का व्यक्तित्व पुरस्कार, ओएमजी बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, पांडिचेरी बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, अंतर्राष्ट्रीय आइकन पुरस्कार, राष्ट्रीय सौभाग्य से सम्मानित किया गया है। पुरस्कार, उत्कृष्ट शिक्षक चिह्न पुरस्कार आदि। राजीव के अनुसार, राष्ट्रीय धरोहर सम्मान उनके दिल के बहुत करीब है और वह छात्रों और समाज के लिए और अधिक जुनून के साथ काम करते रहेंगे। वह मीडिया के आभारी थे, जिसने बिना किसी पूर्वाग्रह के शहर के हर उपलब्धि हासिल करने वाले का समर्थन किया है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि पंजाब में भी इस तरह के शैक्षिक कार्यक्रम बड़े स्तर पर आयोजित किए जाने चाहिए, जिसमें छात्र देश के महानतम उपलब्धि हासिल करने वालों के साथ आमने-सामने बातचीत कर सकें। इससे उन्हें और अधिक करने, अधिक अध्ययन करने और इसलिए अधिक हासिल करने की प्रेरणा मिलती है।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।