अमेरिका:  डॉक्टर फाउची अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ हैं. वो सात अमेरिकी राष्ट्रपतियों के साथ काम कर चुके हैं.

अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन चिकित्सा सलाहकार और दुनिया के जाने-माने महामारी विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फाउची ने भारत में बेकाबू होते कोरोना को रोकने के लिए तुरंत कुछ हफ़्तों के लॉकडाउन को ज़रूरी बताया है.

उन्होंने कहा कि कोई देश ख़ुद को बंद नहीं करना चाहता लेकिन भारत में तुरंत कुछ हफ़्तों का लॉकडाउन संक्रमण के चक्र को तोड़ सकता है.

इससे भारत को इस कठिन और निराशाजनक स्थिति से निकलने के लिए तात्कालिक, मध्यवर्ती और दीर्घकालिक महत्वपूर्ण क़दम उठाने का समय मिल जाएगा

सबसे पहले ये कि मैं इस आलोचना में शामिल नहीं होना चाहता कि भारत ने कोरोना संक्रमण की स्थिति को कैसे संभाला क्योंकि तब ये राजनीतिक मुद्दा बन जाता है. मैं ऐसा नहीं करना चाहता क्योंकि मैं स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ा हूँ और कोई राजनेता नहीं हूँ.

फ़िलहाल मुझे ऐसा लगता है कि भारत बहुत मुश्किल और निराशाजनक स्थिति में है. जब आप ऐसे हालात का सामना कर रहे होते हैं तो आपको तुरंत समग्र रूप से विचार करना होता है.

सबसे पहले ये देखना है कि तुरंत आप क्या क़दम उठा सकते हैं और अगले दो हफ़्तों में आप क्या कर सकते हैं?

वैक्सीन लगाना एक उपाय हो सकता, ये अत्यंत ज़रूरी भी है लेकिन ये फ़िलहाल लोगों की ऑक्सीजन, अस्पताल में भर्ती होने और इलाज की ज़रूरत की मौजूदा समस्या को कम नहीं करेगा क्योंकि वैक्सीन का असर होने में समय लगता है.

इसलिए मौजूदा समय में लोगों का ख्याल रखें. मुझे लगता है कि इस तरह का एक आयोग या आपात समूह बनाना चाहिए जो ऑक्सीजन प्राप्त करने, अन्य आपूर्तियां करने, मेडिकल उपकरण और दवाइयां प्राप्त करने को लेकर योजना बना सके. इसके लिए अन्य देशों और विश्व स्वास्थ्य संगठन की मदद ली जा सकती है.

दूसरे देशों को भारत की मदद के लिए सामने आना चाहिए क्योंकि पिछले संकटकाल में भारत ने दूसरे देशों की मदद करने में बहुत उदारता दिखाई है.

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।