जालंधर :-देश भगत यूनिवर्सिटी अमेरिका स्कूल ऑफ मेडिसिन DBUASOM, करियर इंटेलेक्ट इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (CINIPS), जालंधर के सहयोग से जालंधर में MBBS एडमिशन के इच्छुक लोगों के लिए करियर काउंसलिंग सेमिनार का आयोजन किया गया . देश भगत यूनिवर्सिटी ने उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप में स्थित सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में देश भगत यूनिवर्सिटी अमेरिका स्कूल ऑफ मेडिसिन का दूसरा कैंपस स्थापित करके अपनी पहुंच का विस्तार किया है। यह नया कैंपस छात्रों को मेडिकल डिग्री (MBBS प्रोग्राम) हासिल करने का अवसर प्रदान करता है, जो चिकित्सा के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाता है। छात्र कई कारणों से देश भगत यूनिवर्सिटी (DBU) अमेरिका स्कूल ऑफ मेडिसिन में शामिल होना चुन सकते हैं: यह प्रोग्राम छात्रों को संयुक्त राज्य अमेरिका में क्लिनिकल रोटेशन करने के लिए मार्ग प्रदान कर सकता है, जो अमेरिकी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में मूल्यवान अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन और अनुभव प्रदान करता है। देश भगत यूनिवर्सिटी अमेरिका स्कूल ऑफ मेडिसिन को संबंधित अधिकारियों द्वारा मान्यता प्राप्त है, यह सुनिश्चित करता है कि प्रदान की जाने वाली शिक्षा कुछ गुणवत्ता मानकों को पूरा करती है, जो भविष्य के लाइसेंस और अभ्यास के लिए आवश्यक है। देश भगत यूनिवर्सिटी अमेरिका ने हाल ही में जालंधर में एक कैरियर काउंसलिंग सेमिनार का आयोजन किया, जिसका उद्देश्य एमबीबीएस कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को आकर्षित करना था। सेमिनार में प्रवेश प्रक्रिया, कैरियर की संभावनाओं और मेडिकल डिग्री हासिल करने के लिए आवश्यक तैयारी युक्तियों पर व्यापक मार्गदर्शन प्रदान किया गया। एक व्यापक पाठ्यक्रम और अनुभवी संकाय गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा चाहने वाले छात्रों को आकर्षित करते हैं। DBUA अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप पाठ्यक्रम प्रदान करता है, जो छात्रों को USMLE जैसी परीक्षाओं के लिए तैयार करता है। कुछ अन्य देशों के मेडिकल स्कूलों की तुलना में, DBUA अधिक किफायती ट्यूशन दरें प्रदान करता है, जिससे चिकित्सा शिक्षा व्यापक श्रेणी के लिए सुलभ हो जाती है। अत्याधुनिक बुनियादी ढाँचा, आधुनिक प्रयोगशालाएँ और अच्छी तरह से सुसज्जित कक्षाएँ अनुकूल शिक्षण वातावरण की तलाश करने वाले छात्रों के लिए महत्वपूर्ण आकर्षण हैं। देश भगत यूनिवर्सिटी अमेरिका USMLE परीक्षाओं की तैयारी के लिए समर्पित सहायता और संसाधन प्रदान करता है, यह संयुक्त राज्य अमेरिका में चिकित्सा का अभ्यास करने के इच्छुक छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण लाभ हो सकता है। DBUA से स्नातक करने वालों के पास अच्छे कैरियर की संभावनाएँ हो सकती हैं, चाहे वे सेंट विंसेंट और द ग्रेनेडाइंस, यू.एस. या अन्य अंतर्राष्ट्रीय स्थानों में अभ्यास करना चुनें। देश भगत विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डॉ. संदीप सिंह, देश भगत विश्वविद्यालय अमेरिका स्कूल ऑफ मेडिसिन के माध्यम से सक्षम स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों का उत्पादन करके एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण की कल्पना करते हैं। उनका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि स्नातक न केवल अपने चिकित्सा करियर में उत्कृष्टता प्राप्त करें बल्कि वैश्विक स्वास्थ्य सेवा में भी महत्वपूर्ण योगदान दें।
देश भगत विश्वविद्यालय के उपाध्यक्ष डॉ. हर्ष सदावर्ती ने हाल ही में देश भगत विश्वविद्यालय अमेरिका में एमबीबीएस प्रवेश के संबंध में छात्रों, उनके अभिभावकों और कई शैक्षिक सहयोगियों और मीडिया के साथ चर्चा की। सत्र के दौरान, डॉ. सदावर्ती ने विश्वविद्यालय के एमबीबीएस कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी, जिसमें इसका पाठ्यक्रम, प्रवेश प्रक्रिया और छात्रों के लिए मौजूद सहायता प्रणाली शामिल थी।
देश भगत विश्वविद्यालय अमेरिका स्कूल ऑफ मेडिसिन के संचालन निदेशक इंजीनियर अरुण मलिक ने छात्रों, शैक्षिक सहयोगियों और मीडिया के साथ सम्मेलन के दौरान अपनी अंतर्दृष्टि साझा की मलिक ने स्कूल द्वारा कुशल स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों को तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करने पर प्रकाश डाला, जो राष्ट्र की सेवा करने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। इस सत्र का समन्वयन CINIPS के सीईओ कोमल बुधराजा ने किया और जालंधर सेंट्रल के विधायक श्री रमन अरोड़ा, वरिष्ठ शिक्षाविदों, डॉक्टरों और प्रेस और मीडिया के लोगों ने भी इसमें भाग लिया।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।