1 फरवरी ( ) डिप्स चेन के सभी स्कूलों में महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया गया। स्कूल प्रिंसिपल्स और टीचर्स ने गांधी जी की प्रतिमा पर फूल अर्पित कर दो मिनट का मौन रख राष्ट्रपिता को श्रद्धाजंलि दी। विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन वेबिनार, पेटिंग, फैंसी ड्रेस व अन्य गतिविधियों का आयोजन किया गया। वेबिनार के दौरान टीचर्स और विद्यार्थियों ने पीपीटी के माध्यम से गांधी जी की शिक्षाओं पर चर्चा की।

टीचर्स ने बताया कि गांधी जी ने देश को सत्य और अहिंसा का जो पाठ पढ़ाया था वह आज भी देश के लोगों के लिए कारगार सिद्ध हो रहा है। स्वतंत्रता की लड़ाई में गांधी जी व अन्य स्वतंत्रता सेनानियों ने कई प्रताड़नाएं झेली लेकिन उन्होंने आजादी का संकल्प नही छोड़ा। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान देशवासियों ने भेद-भाव, ऊंच-नीच, जाति-धर्म को भुलाकर आजादी की जंग में भाग लिया। गांधी जी की सोच थी कि मानवता से बड़ा कोई धर्म नहीं है और देश सेवा से बड़ा कोई यज्ञ नहीं है।

पोस्टर मेकिंग, पेंटिग और फैंसी ड्रेस गतिविधि के दौरान बच्चों ने गांधी जी के जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी। अपने सहपाठियों को गांधी जी के विचारों से अवगत करवाया। स्कूल प्रिंसिपल्स ने कहा कि महात्मा गांधी ने आजाद भारत देश के लिए बहुत सारे सपने देखे थे जिन्हें पूरा करना हमारा कर्तव्य है। आज की युवा पीढ़ी को पूरी कोशिश करनी चाहिए कि वह पढ़ लिख कर आगे आकर देश को आर्थिक और समाजिक तौर पर मजबूत करें।

Q

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।