जालंधर, 17 मार्च

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डा.बलबीर सिंह ने आज यहां कहा कि राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टरो की सेवाए ली जाएगी, ताकि लोगों की सुविधा के लिए आसपास के अस्पतालों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।

 

स्वास्थ्य मंत्री डा.बलबीर सिंह ने स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार को मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा कि लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं देने के उद्देश्य से आम आदमी क्लीनिक शुरू किए गए हैं, जिसका हर क्षेत्र के लोगों को लाभ मिल रहा है।उन्होंने कहा कि 504 आम आदमी क्लीनिकों की स्थापना और सफल प्रदर्शन के कारण राज्य सरकार द्वारा 142 और क्लीनिकों की तैयारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि वेलनेस सेंटर भी पहले की तरह काम कर रहे हैं और आम आदमी क्लीनिक से लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में बड़ी सुविधा मिली है, जहां 80 तरह की दवाएं और 41 तरह की जांचें मुफ्त की जा रही है। उन्होंने कहा कि इन क्लीनिकों में अब तक एक लाख से अधिक जांच हो चुकी है और ओपीडी में 10.50 लाख से अधिक लोग सेवाओं का लाभ उठा चुके है।

डा.बलबीर सिंह ने मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार के पहले साल को उपलब्धियों भरा साल बताते हुए कहा कि सरकारी अस्पतालों में जल्द ही डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ और सहयोगी स्टाफ की कमी को पूरा करने के साथ स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में विश्व स्तरीय ढाँचे की स्थापना की जा रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार भविष्य में एक जिला रेजिडेंसी कार्यक्रम शुरू करेगी जिसमें मेडिकल कॉलेजों के विशेषज्ञों और निजी अस्पतालों के विशेषज्ञ डॉक्टरों के सहयोग से लोगों को बेहतरीन इलाज मुहैया कराया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि अगले चरण में होशियारपुर और कपूरथला के इलावा मलेरकोटला और संगरूर में भी मेडिकल कॉलेज खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।उन्होंने कहाकि पंजाब सरकार आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए पंजाब सरकार द्वारा ठोस पर्यास कर रही है ।पटियाला में आयुर्वेदिक कॉलेज को फिर से शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब में जल्द ही अलग-अलग जगहों पर योगशालाएं शुरू की जा रही हैं।

पंजाब सरकार द्वारा शुरू की जा रही फरिश्ते योजना के बारे में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह पहल सड़क हादसों और आपात स्थिति के दौरान लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगी. उन्होंने कहा कि दुर्घटना पीड़ितों को अस्पताल ले जाने वालों को पंजाब सरकार 2000 रुपये सम्मान के तौर पर देगी और इन पीड़ितों का अस्पतालों में मुफ्त इलाज होगा, जिसका खर्चा पंजाब सरकार वहन करेगी।उन्होंने बड़े और छोटे वाहनों के चालकों से अपील की कि वे अपने वाहनों में प्राथमिक चिकित्सा किट जरूर रखें ताकि जरूरत पड़ने पर किसी भी व्यक्ति की मदद की जा सके।

एंबुलेंस सेवाओं में बड़े सुधारों की बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जल्द ही 108 एंबुलेंस सेवा और सरकारी एंबुलेंसों को समय के अनुसार आधुनिक बनाया जाएगा और इन सेवाओं में आवश्यक बदलाव करने के साथ ही पंजाब सरकार द्वारा हाईवे पेट्रोलिंग वाहन शुरू किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन वाहनों को पंजाब पुलिस के विशेषज्ञ स्टाफ द्वारा चलाया जाएगा और दुर्घटना पीड़ितों को आवश्यक चिकित्सा सहायता प्रदान करके अस्पतालों में ले जाया जाएगा।

इससे पूर्व जिला प्रशासकीय परिसर में आगमन पर स्वास्थ्य मंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और जिला प्रशासन की ओर से डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह ने उनका स्वागत किया।

इस मौके पर विधायक रमन अरोड़ा, विधायक बलकार सिंह, पंजाब कृषि निर्यात निगम के चेयरमैन मंगल सिंह, पंजाब स्टेट कंटेनर एंड वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन की चेयरपर्सन राजविंदर कौर थियाडा, जिला योजना कमेटी के चेयरमैन अमृतपाल सिंह और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

 

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने की विभिन्न कार्यों की समीक्षा : डा.बलबीर सिंह ने जिला प्रशासकीय परिसर में विधायक, डिप्टी कमिश्नर,सिविल सर्जन एवं चिकित्सा अधीक्षक डा.राजीव शर्मा सहित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक के दौरान विभिन्न कार्यों एव योजनाओं की समीक्षा की। स्वास्थ्य मंत्री ने एनएचएम, कोविड टीकाकरण, आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री सेहत बीमा योजना, यूडीआईडी रिपोर्ट्स, आरबीएसके, अल्ट्रा साउंड सेंटरों का निरीक्षण, नशामुक्ति केंद्रों का निरीक्षण, आम आदमी क्लीनिकों का प्रदर्शन, कोविड-19 महामारी के पीड़ितों के परिवारों को अनुग्रह राशि जारी करना, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में वेलनेस सेंटरों के प्रदर्शन का जायजा लिया ।उधर, डा. बलबीर सिंह ने सिविल सर्जन दफ़्तर वाले स्थान पर बनने वाले सीसीयू की प्रगति की भी समीक्षा की ।

 

 

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।