चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुवाई में बुधवार को कैबिनेट बैठक की गई। इस दौरान कई बड़े फैसले लिए गए। इस बैठक में धान की सीधी बिजाई करने वाले किसानों को 1500 रुपए प्रति एकड़ की सहायता राशि देने को भी हरी झंडी दे दी गई है। इसके अलावा, सरकार ने राज्य में पटवारियों की कमी को पूरा करने के लिए सेवानिवृत्त पटवारी को एक साल के लिए नियुक्त करने का भी फैसला लिया है। इसके अलावा पंजाब कैबिनेट ने शहीदों के परिवारों को 1 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद देने के वादे को अमलीजामा पहना दिया है।

 

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसानों से अपील की है कि वे वैकल्पिक फसलों को अपनाकर बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधन पानी को बचाएं। किसानों को धान की सीधी बिजाई (डी.एस.आर) के लिए प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार ने 1500 रुपए प्रति एकड़ की वित्तीय सहायता देने का ऐलान किया था। इस फैसले को भी कैबिनेट में हरी झंडी दे दी गई है।

[18/05, 15:37] Sameeksha: सीएम भगवंत मान ने शहीदों को परिवारों को दी जाने वाली आर्थिक मदद को बढ़ाने का ऐलान किया था। उन्‍होंने मदद की राशि को 1 करोड़ रुपए करने की बात कही थी। कैबिनेट की बैठक में अब इस घोषणा को मंजूरी दे दी गई है। सीएम भगवंत मान ने हाल ही में शहीद सूबेदार हरदीप सिंह के परिवार के लिए एक करोड़ रुपए की सहायता राशि और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की थी।

 

राज्य में पटवारियों की भारी कमी को देखते हुए सरकार ने सेवानिवृत्त पटवारियों की खाली पदों पर नियुक्ति करने के फैसले पर भी मुहर लगाई है। ये भर्तियां एक साल के लिए होंगी। सरकार का कहना है कि जब तक 1092 पटवारियों की नियुक्ति के बाद उनकी ट्रेनिंग पूरी नहीं हो जाती, तब तक ईमानदार सेवानिवृत्त पटवारियों की सेवा ली जाएगी। लेकिन इन पटवारियों की उम्र 64 साल से अधिक नहीं होगी

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।