जालंधर: पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार ने जनता को तगड़ा झटका दिया है. पंजाब सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैल्यू एडेड टैक्स बढ़ा दिया है. भगवंत मान की सरकार ने पेट्रोल पर 61 पैसे और डीजल पर 92 पैसे वैट बढ़ा दिया है. राजस्व में बढ़ोतरी के लिए सरकार ये कदम उठाया है.

 

इसके अलावा कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है कि 7 किलो वाट तक के बिजली कनेक्शन पर 600 यूनिट से ऊपर मिल रही सब्सिडी को भी सरकार ने खत्म कर दिया है. यह तीन रुपये प्रति यूनिट थी. जिससे बड़े पैमाने पर लोग प्रभावित होंगे. पंजाब कैबिनेट की बैठक के बाद वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने इस बारे में जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि वैट बढ़ाने से डीजल पर 395 करोड़ और पेट्रोल पर 150 करोड़ का राजस्व आएगा. वैट में बढ़ोतरी के साथ ही हरपाल चीमा ने तर्क दिया कि इस बढ़ोतरी के बाद भी पंजाब में हिमाचल, राजस्थान और हरियाणा से पेट्रोल और डीजल पर वैट कम है.

 

इसके अलावा पंजाब के वित्त मंत्री ने बताया कि गुरुवार को कैबिनेट की बैठक में खेतीबाड़ी नीति को लेकर भी चर्चा हुई. राज्यमें भू-जल स्तर काफी नीचे चले जाने को लेकर चर्चा हुई. इसके लिए नहर के पानी को एक बड़ा विकल्प बनाया जा रहा है.

 

साथ ही उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार एजुकेशन नीति पर काम कर रही है, जिसे जल्द लाने की तैयारी है. स्किल और टेक्निकल बेस्ड एजुकेशन पॉलिसी प्रदेश में लाई जाएगी. इसके लिए शिक्षा के जानकारों की मदद ली जा रही

है.

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।