प्रेमचंद मारकंडा एस.डी. कॉलेज फॉर वूमेन, जलडनहार में सातवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न विभिन्न विभागों की तरफ से यौगिक क्रियाएं करवाई गई। जिसमें शरीरिक शिक्षा विभाग की तरफ से 18 जून को एक वर्कशॉप एंव 19 जून को एक वेबिनार का आयोजन किया गया । वर्कशॉप का विषय था  योगा थेरपीएस ड्यूरिंग एंड पोस्ट कोविड-19 चैलेंजेज । इस वर्कशॉप के मुख्य मेहमान डॉ प्रमोद चंद मारकंडा, सेक्रेटरी, पी सी एम एस.डी. कॉलेज, जालंधर थे। इस वर्कशॉप के मुख्य वक्त प्रोफ डॉ. राजीव चौधरी (पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़) एंव डॉ. बलजिंदर सिंह बल,असिस्टेंट प्रोफ. गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी थे । प्रोफ डॉ. राजीव चौधरी ने योग आसन, प्राणायाम, मैडिटेशन को व्यवाहरिक रूप से करके दिखाया । डॉ. बलजिंदर सिंह बल ने यौगिक क्रियाओं के द्वारा स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रेरित किया ।19 जून को शरीरिक विभाग की तरफ से वेबिनार का आयोजन किया गया जिसका विषय इम्युनिटी रेस्पिरेटरी हेल्थ एंड इमोशनल वेल्बीइंग था । यह वेबिनार ईशा फाउंडेशन के सहयोग से करवाया गया जिसमें आसन एंव प्राणायाम द्वारा सेहत को स्वस्थ रखने के लिए प्रेरित किया गया। कॉलेज के ऍन.सी.सी. विभाग की तरफ से  बी विद योग एंड बी एट थीम  पर अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। जिसमें ऍन.सी.सी. कैडेट्स ने उत्साह के साथ भाग लिया । छात्राओं को बताया गया कि योग मानसिक, शरीरिक, भावनात्मक एंव आध्यात्मिक रूप से शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक है एंव आज के योग में किसी मेडिसिन से कम नहीं है। कैडेट्स ने पोस्टर बना कर सोशल मीडिया पर अपलोड करके सभी को प्रेरित किया ।
कॉस्मेटोलॉजी विभाग की तरफ से भी योग दिवस पर तीन दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया । जिसमें योग गुरु श्री श्वेतांक आनंद ने योग के महत्व के बारे में बताया एंव विभिन्न योग आसनों, प्राणायाम एंव मैडिटेशन का ज्ञान दिया गया । कॉलेज के प्राचार्य डॉ. किरण अरोड़ा ने सभी विभागों के मुखियों की श्रीमती परमजीत कौर, मुखी, शरीरिक शिक्षा विभाग, लेफ्टिनेंट श्रीमती प्रिया महाजन, ऍन.सी.सी. विभाग ऍन श्रीमती सुषमा शर्मा, कोऑर्डिनेटर, कॉस्मेटोलॉजी विभाग इस प्रयास की सराहना की एंव छात्राओं को योगा को जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया गया ।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।