दिल्ली: आज 4 सितंबर 2024 को देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में थोड़ा बदलाव हुआ है। हालांकि, कुछ शहरों में कीमतों में मामूली उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत आज 73.44 डॉलर प्रति बैरल और WTI क्रूड ऑयल की कीमत 70.00 डॉलर प्रति बैरल है। यह पिछले कुछ दिनों की तुलना में काफी कम है, लेकिन इसके बावजूद भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता बनी हुई है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर क्यों हैं, यह एक महत्वपूर्ण सवाल है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं:
1. करों का प्रभाव: भारत सरकार पेट्रोल और डीजल पर कई तरह के कर लगाती है, जिनमें केंद्रीय कर और राज्य कर शामिल हैं। इन करों में कोई बदलाव न होने के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी नहीं आ रही है।
2. लॉजिस्टिक लागत: पेट्रोल पंप तक पेट्रोल और डीजल पहुंचाने में लागत भी एक बड़ा फैक्टर है। ट्रांसपोर्टेशन और वितरण के खर्चे कीमतों को प्रभावित करते हैं।

कुछ विश्लेषकों का मानना है कि अगले महीने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आ सकती है। अक्टूबर में क्रूड ऑयल के दाम तेजी से गिरने की संभावना है, जिसके कारण दुनिया के सबसे बड़े कच्चे तेल उत्पादक देशों में से एक, सऊदी अरब, एशिया को बेचे जाने वाले क्रूड ऑयल के दाम में कमी कर सकता है। यदि ऐसा होता है, तो इसका सकारात्मक असर भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर भी पड़ सकता है।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।