बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाली गाड़ियों के चालान काटते RTA सेक्रेटरी हरप्रीत अटवाल। - Dainik Bhaskar

जालंधर: अगर बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट या पुराने VIP (विंटेज) नंबर की गाड़ी से जालंधर आ रहे हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ट्रांसपोर्ट विभाग सख्त हो गया है। बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) की गाड़ियों के चालान कटेंगे। वहीं, विंटेज नंबर वाली गाड़ियां जब्त कर ली जाएंगी। इन पर पंजाब सरकार की तरफ से रोक लगा दी गई है। इन्हें सरेंडर कर नए नंबर लेने को कहा गया है। रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के सेक्रेटरी हरप्रीत सिंह अटवाल ने यह कार्रवाई शुरू कर दी है। उन्होंने लोगों से अपील भी की कि सरकार का आदेश मानें अन्यथा विभाग सख्त कार्रवाई करेगा।ट्रांसपोर्ट विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का 2 बार चालान काटा जाएगा। अगर तीसरी बार भी इसी वजह से चालान कटने की नौबत आई तो फिर गाड़ी ही जब्त कर ली जाएगी। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट न होने पर जुर्माना 2 हजार रुपए होगाअगर आपने अपनी गाड़ी पर अभी तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाई तो घर बैठे भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए www.punjabhsrp.in पर आनलाइन आवेदन किया जा सकता है। वहीं, इसके लिए जिले में रजिस्ट्रेशन की भी बंदिश नहीं है। लोग कहीं से भी किसी भी जिले में इसे लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। फिटिंग सेंटर के साथ लोगों को घर पर फिटिंग की भी सहूलियत है। इसके लिए अलग से फीस चुकानी होगी।

जानिए किस गाड़ी की कितनी फीस

  • टू व्हीलर : 182 रुपए
  • थ्री व्हीलर : 246 रुपए
  • कार : 540 रुपए
  • ट्रैक्टर : 182 रुपए
  • मीडियम व हैवी वाहन: 576 रुपए

पंजाब में इस वक्त 5 हजार से ज्यादा विंटेज नंबर हैं। जो पंजाब की PB वाहन सीरीज शुरू होने से पहले जारी किए जाते थे। PIB, PIM जैसे इन नंबरों से सुरक्षा का खतरा देखते हुए पंजाब ट्रांसपोर्ट विभाग ने इन्हें बैन कर दिया था। ऐसे नंबर वाले लोगों को पुराना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) सरेंडर करवाकर नया ंबर इश्यू कराना होगा। पंजाब में इस वक्त ऐसे करीब 5,300 नंबर चल रहे हैं। विभाग की अपील के बावजूद अधिकांश लोगों ने इन्हें जमा नहीं कराया। जिस वजह से विभाग इन्हें ब्लैकलिस्ट कर रहा है। जिसके बाद अब अगर ऐसी गाड़ी घूमती मिली और सरेंडर का आवेदन न हुआ तो उसे जब्त कर लिया जाएगा।जालंधल RTA सेक्रेटरी हरप्रीत सिंह अटवाल ने कहा कि हमने स्पेशल मुहिम शुरू कर दी है। गुरुवार को भी बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाली 25 गाड़ियों के चालान काट चुके हैं। विंटेज नंबर वाली गाड़ियों की भी जांच शुरू कर दी गई है। उन्हें अपने नंबर सरेंडर कराने होंगे। ऐसे वाहनों की RC रद्द कर रहे हैं। इन्हें अब इंश्योरेंस व अन्य सुविधाओं का लाभ भी नहीं मिलेगा।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।