नई दिल्ली :     भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापार संबंध साल 2019 से निलंबित हैं. पांच अगस्त 2019 को भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया था. भारत के इस फैसले से पाकिस्तान की भावनाएं बुरी तरह से आहत हुई थीं. इसके बाद उसने भारत से होने वाले इंपोर्ट पर प्रतिबंध लगा दिया था. उसी समय से दोनों पड़ोसी देशों के बीच कूटनीतिक के साथ-साथ व्यापारिक रिश्ते भी खराब होते चले गए. पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तानी आयात पर 200 फीसदी का टैक्स लगा दिया. यही नहीं, भारत ने पाकिस्तान का मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) दर्जा भी रद्द कर दिया.

लेकिन यह तस्वीर का एक पहलू है. पड़ोसी देश से भले ही हमारे रिश्ते अच्छे नहीं हैं, लेकिन दोनों के बीच कुछ व्यापारिक संबंध तो बने रहते हैं. 2022 में, दोनों देशों के बीच लगभग 2.5 बिलियन डॉलर का कुल व्यापार हुआ था. हालांकि, यह आंकड़ा अनौपचारिक व्यापार चैनलों और तीसरे पक्ष के देशों के माध्यम से होने वाले व्यापार के कारण द्विपक्षीय व्यापार को कम बताता है. पाकिस्तान से भारत में कई चीजें आती हैं. क्योंकि भारत के लगभग हर घर में इनकी जरूरत पड़ती है. हालांकि 2019 के बाद पाकिस्तान से आने वाले सामान में काफी कमी आई है. लेकिन पाकिस्तान से भारत कई ऐसी चीजें आती हैं, जिनकी हर घर में जरूरत पड़ती है.

भारत सेंधा नमक के लिए पाकिस्तान पर निर्भर है. भारत में सेंधा नमक का इस्तेमाल व्रत या उपवास के दौरान हर घर में होता है. भारत में सेंधा नमक का उत्पादन नहीं होता. पाकिस्तान में सेंधा नमक का सबसे ज्यादा उत्पादन होता है. पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के झेलम जिले के खेवड़ा में स्थित नमक खदान दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी नमक खदान है. यहां हर साल करीब 3.25 लाख टन सेंधा नमक निकलता है. भारत में सेंधा नमक की प्रोसेसिंग और पैकेजिंग की यूनिट्स कोच्चि, मुंबई, हैदराबाद, और दिल्ली में हैं. साल 2018-19 में भारत ने जितना सेंधा नमक आयात किया था,  है.

इस साल मार्च में पाकिस्तान ने कहा था कि वह भारत के साथ व्यापारिक रिश्तों को बहाल नहीं करना चाहता है. लेकिन हकीकत ये है कि दोनों देशों के बीच बंद पड़े व्यापार का भारत पर कोई खास फर्क नहीं पड़ा. लेकिन पाकिस्तान के व्यापारी और आम लोग व्यापार बंद होने से बुरी तरह परेशान हैं. क्योंकि ऐसा नहीं है कि भारत ही पाकिस्तान से सामान का आयात करता है. पाकिस्तान भी कुछ भारतीय सामानों पर निर्भर है. पाकिस्तान भारत से मुख्य तौर पर कपास, ऑर्गेनिक केमिकल, पशुओं का चारा, सब्जियां, प्लास्टिक का सामान, मानव निर्मित रेशे, कॉफी, चाय, मसाले, रंग, तेल के बीज, डेयरी उत्पाद, दवाइयों का आयात करता है.

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।