शिमला : हिमाचल में भारी बर्फबारी से आधे हिमाचल में 48 घंटों से व्हाइट कर्फ्यू लगा हुआ है। हजारों पर्यटक प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में फंसे हुए हैं। एक व्यक्ति की ठंड से और एक की फिसलकर गिरने से मौत हो गई। दो दिनों से शिमला, कुल्लू, चंबा, मंडी के कई इलाकों के अलावा लाहौल और किन्नौर जिले देश-दुनिया से कटे हुए हैं। परिवहन, बिजली और पानी सेवाएं ठप हैं।

राजधानी शिमला समेत बर्फीले क्षेत्रों में सड़कें शीशा बनी हैं। पेड़ गिरने से बिजली के सैकड़ों ट्रांसफार्मर जल गए। बर्फबारी के बाद खिली धूप ने लोगों की दुश्वारियां और बढ़ा दी हैं। पाइपों में पानी जमने से पेयजल संकट गहरा गया है। गुरुवार दोपहर तक प्रदेश में पांच नेशनल हाईवे समेत 1034 सड़कें बंद रहीं। लोक निर्माण विभाग के नेशनल हाईवे विंग के साथ बीआरओ मार्ग बहाली को सड़कों पर उतर गया है।

केलांग का अधिकतम पारा माइनस 7.1 रहा। कुल्लू-मनाली, शिमला-रामपुर, रामपुर-किन्नौर, चंबा-भरमौर और औट-बंजार-सैंज नेशनल हाईवे पर यातायात ठप रहा। राजधानी शिमला का गुरुवार दोपहर बाद तक प्रदेश के अन्य क्षेत्रों से संपर्क  कटा रहा। दूध, ब्रेड और सब्जियों की गाडि़यां भी नहीं आ सकीं। कुल्लू जिले में करीब 350 बिजली के ट्रांसफार्मरों के साथ 103 सड़कें और डेढ़ दर्जन पेयजल स्कीमें जाम हो गई हैं।

कांगड़ा जिले की मुलथान तहसील में 84 ट्रांसफार्मर बंद होने से 40 गांवों में अंधेरा छाया रहा। मंडी में 70 से ज्यादा सड़कें बंद हैं। रोहतांग में 210, जलोड़ी दर्रा में 150, सोलंगनाला में 90 सेंटीमीटर बर्फ रिकॉर्ड की गई है। चौपाल-शिमला मुख्य मार्ग भी बंद पड़ा है। बिजली बंद होने से सरकारी कार्यालयों और बैंकों में कामकाज दिन भर ठप रहा। चंबा जिला में 40 मार्गों सहित बिजली के 25 ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं। जनजातीय क्षेत्र पांगी में भी बिजली आपूर्ति बंद है।

हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लाहौल, किन्नौर, शिमला और चंबा के बर्फीले इलाकों में शुक्रवार को हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने शनिवार से हिमाचल में दोबारा बारिश और बर्फबारी के आसार जताए हैं। 15 जनवरी तक मौसम खराब रहने की संभावना है। 13 को शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा और किन्नौर व लाहौल-स्पीति के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश-बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है। 13 जनवरी को येलो अलर्ट के साथ चेतावनी जारी की है।

राजधानी शिमला में बर्फ अब जानलेवा बनने लगी है। बर्फ पर फिसलने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं ढाई दर्जन लोग घायल हो गए। नेपाल निवासी टीकाराम बर्फ पर गिरकर घायल हो गया था। शिमला के जोनल अस्पताल रिपन में उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। उधर, कुल्लू के ब्यासा मोड़ स्थित हिमुडा शॉपिंग कांप्लेक्स की एलआईसी बिल्डिंग में एक साधु मृत मिला है।

अभी तक शिनाख्त नहीं हो पाई है। प्रथम दृष्टया मौत का कारण ठंड बताया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने शव मिलने की पुष्टि की है। जिला सिरमौर के पच्छाद थाना के प्रेमनगर में हरियाणा के कालका के चिकन खेड़ा के मनोज कुमार (35) की शराब के नशे में रातभर ठंड में पड़े रहने से मौत हो गई है। युवक अपने एक साथी के साथ किसी कार्य से आया था। बीते दिन चंबा में एक की जान चली गई थी।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।