नई दिल्ली : (अकाश) सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स करीब 150 अंक टूटकर 39 हजार 300 के स्‍तर पर रहा तो वहीं निफ्टी भी करीब 50 अंक लुढ़क कर 11 हजार 780 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था.

सोमवार के कारोबार में वेदांता, इंडसइंड बैंक, रिलायसं, कोल इंडिया, टाटा स्‍टील, एक्‍सिस बैंक, टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प और यस बैंक के शेयर 1 फीसदी से अधिक टूट गए. वहीं एयरटेल, पावरग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इन्‍फोसिस, एशियन पेंट और एनटीपीसी के शेयर बढ़त के साथ कारोबार करते देखे गए.इस बीच,  सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया बिना किसी बदलाव के खुला. शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 69.80 प्रति डॉलर के भाव पर रहा. बीते सत्र में भी रुपया 69.80 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

बीते हफ्ते बाजार की चाल की बात करें तो बिकवाली का दबाव बना रहा. इस वजह से प्रमुख संवेदी सूचकांकों में लगातार दूसरे सप्ताह गिरावट दर्ज की गई. सेंसेक्स सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को पिछले सप्ताह के मुकाबले 163.83 अंकों यानी 0.41 फीसदी गिरावट के साथ 39,452.07 पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी पिछले सप्ताह की क्लोजिंग से 47.35 अंकों यानी 0.40 फीसदी की गिरावट के साथ 11,823.30 पर बंद हुआ.

इस हफ्ते कारोबार के दौरान अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर तनाव का असर शेयर बाजार पर पड़ सकता है. इसके अलावा, देश में नई सरकार के गठन के बाद संसद के सत्र के आरंभ होने पर बाजार राजनीतिक गतिविधियों को घरेलू शेयर बाजार पर असर देखने को मिलेगा. फिलहाल मानसून की प्रगति पर निवेशकों की नजर टिकी हुई है. वहीं बाजार की नजर विदेशी पोर्टफोलियों निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों के निवेश रुझान पर भी बाजार की नजर होगी.

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।