नई दिल्ली : लोकतंत्र के महापर्व का आगाज आज से हो गया है. 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर आज पहले चरण की वोटिंग हो रही है.

देशभर में आज से लोकसभा चुनाव का आगाज हो गया है. 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर पहले चरण का मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हुआ और शाम 6 बजे तक जारी रहेगा.

चुनाव आयोग स के मुताबिक, इलेक्शन के पहले फेज (Voting) में कुल 1625 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें 1491 पुरुष और 134 महिला उम्मीदवार हैं.

पहले चरण में 8 केंद्रीय मंत्रियों, 2 पूर्व सीएम और एक पूर्व राज्यपाल चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. पिछले चुनाव (2019) में यूपीए ने इन 102 सीटों में से 45 और एनडीए ने 41 सीटें जीती थीं.

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने महाराष्ट्र के नागपुर में मतदान किया है. इस दौरान उन्होंने सभी से लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़चढ़कर शामिल होने की अपील भी की.

विपक्षी गुट INDIA भले ही एकजुट है लेकिन फिर भी, कई इलाकों में, पार्टियां एक-दूसरे के खिलाफ हैं. ममता बनर्जी की TMC ने न सिर्फ बंगाल में बल्कि कुछ पूर्वोत्तर राज्यों में भी कांग्रेस के खिलाफ अपने उम्मीदवार उतारे हैं. वहीं अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे का समझौता होने के बावजूद पंजाब और अन्य जगहों पर ऐसा ही किया है.

पहले चरण में उत्तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु, असम, बिहार, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, मणिपुर, छत्तीसगढ़ के साथ अन्य राज्यों में वोट डाले जा रहे हैं.

वोट डाले जाने वाले राज्यों में जम्मू-कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम, लक्षद्वीप, पुडुचेरी, सिक्किम, नगालैंड, अंडमान और निकोबार भी शामिल हैं.

पहले चरण में 8 केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत दांव पर लगी है, जिनमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, किरण रिजिजू, सर्बानंद सोनेवाल, संजीव बालियान,डॉक्टर जितेंद्र सिंह, मंत्री भूपेंद्र यादव, मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, राज्य मंत्री एल मुरुगन शामिल हैं.

चुनाव आयोग ने 1.87 लाख मतदान केंद्रों पर 18 लाख से ज्यादा मतदान कर्मियों को तैनात किया है. इन मतदान केंद्रों पर 16.63 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

पहले चरण में 11,371 थर्ड जेंडर वोट डालेंगे, वहीं 35.67 लाख लोग फर्स्ट टाइम वोटर्स हैं. इसके साथ ही 20-29 वर्ष आयु वर्ग के 3.51 करोड़ युवा मतदाता हैं.

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।