20 अप्रैल () विद्यार्थियों को सिविल सर्विस में करियर बनाने और उनकी कार्यप्रणाली से अवगत करवाने के लिए डिप्स स्कूल भोगपुर में सिविल सर्विसिस डे मनाया गया। विद्यार्थियों के लिए करियर काउंसलिंग और भाषण गतिविधि का आयोजन किया गया था। विद्यार्थियों ने बताया कि सरदार वल्लभ भाई पेटल ने अखिल भारतीय सेवाओं की शुरूआत की थी। इस दिन उन्होंने सिविल सेवकों को देश की स्टील फ्रेम कहकर संबोधित किया था।

प्रिंसिपल गुरवीन कौर ने कहा कि इस क्षेत्र में आईएएस, आपीएस, आईएफएस, अखिल भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सेवा समूह अ और ब के अधिकारी सिविल सेवा अधिकारी होते है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए यूपीएससी की परीक्षा क्लीयर करनी पड़ती है और उसके बाद उनकी ट्रेनिंग होते है।

भाषण गतिविधि के दौरान बच्चों ने पोस्टर के माध्यम से अपनी बात रखते हुए कहा कि सिविल सर्विस के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए एक रिमाइंडर होते है है कि वह सामूहिक रूप से देश के एडमिनिस्ट्रेटिव सिस्टम को चलाते है और वे देश के नागरिकों की सेवा करते है। इस क्षेत्र में आने वाले अधिकारी किसी भी राजनीतिक दल से संबंधित नहीं होते है। इस दिन पब्लिक क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने वाले व्यक्तियों को प्रधान मंत्री द्वारा पुरस्कार देकर कर सम्मानित किया जाता है।

 

 

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।