नई दिल्ली (उड़न) :संयुक्त किसान मोर्चा आज दिल्ली के रामलीला मैदान में महापंचायत करने जा रहा है. महापंचायत में देशभर से लाखों किसानों के पहुंचने की संभावना है. इसी बीच दिल्ली पुलिस ने रामलीला मैदान में 2,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनाती कर दी है. पुलिस ने कहा कि कार्यक्रम सुचारू रूप से चले इसके लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

पुलिस ने कहा कि किसान महापंचायत को लेकर कई रास्तों पर रूट डायवर्जन भी रहेगा, जिसके चलते वाहन चालकों को अन्य विकल्पों से गुजरने की सलाह दी गई है.  साथ ही कहा कि हमने किसान महापंचायत के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं. हम लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे.

पंजाब में अमृतपाल सिंह के मामले को लेकर हालात गर्म है. इसी बीच दिल्ली में बुलाई गई किसान महापंचायत में शामिल होने वाले किसानों की संख्या पर भी असर पड़ा है. वहीं, मौसम का मिजाज और इंटरनेट बैन के चलते पंजाब से उम्मीद से कम किसान संगठन ही अभी तक रामलीला मैदान में पहुंचे है

1. स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुसार सभी फसलों पर सी2+50 प्रतिशत के फार्मूला के आधार पर एमएसपी पर खरीद की गारंटी के लिए कानून लाया और लागू किया जाए.
2संयुक्त किसान मोर्चा . के अनुसार, केंद्र सरकार द्वारा एमएसपी पर गठित समिति और इसका घोषित ऐजेंडा किसानों की मांगों के विपरीत है. उनकी मांग है कि इस समिति को रद्द कर, एसकेएम के प्रतिनिधियों को शामिल करते हुए किसानों के उचित प्रतिनिधित्व के साथ, सभी फसलों की कानूनी गारंटी के लिए एमएसपी पर एक नई समिति को गठित किया जाए, जैसा कि केंद्र सरकार द्वारा वादा किया गया था.
3.  संयुक्त किसान मोर्चा का कहना है कि कृषि में बढ़ती लागत और फसल के लिए लाभकारी मूल्य न मिलने के कारण 80% से अधिक किसान कर्ज में डूब चुके हैं और आत्महत्या करने के लिए मजबूर हैं. ऐसी स्थिति में, संयुक्त किसान मोर्चा सभी किसानों के लिए कर्ज मुक्ति और उर्वरकों सहित लागत कीमतों में कमी की मांग करता है.
4.संयुक्त किसान मोर्चा ने बैठक में कहा कि संयुक्त संसदीय समिति को विचारार्थ भेजे गए बिजली संशोधन विधेयक, 2022 को वापस लिया जाए. केंद्र सरकार ने एसकेएम को लिखित आश्वासन दिया था कि मोर्चा के साथ विमर्श के बाद ही विधेयक को संसद में पेश किया जाएगा. लेकिन इसके बावजूद सरकार ने इसे बिना किसी चर्चा के संसद में पेश कर दिया. संयुक्त किसान मोर्चा कृषि के लिए मुफ्त बिजली और ग्रामीण परिवारों के लिए 300 यूनिट बिजली की मांग को फिर दोहराता है.

इन सड़कों को वाहनों के लिए कभी भी किया जा सकता है बंद

1. रंजीत सिंह फ्लाइओवर से लेकर बाराखंभा रोड होते हुए गुरु नानक चौक तक.
2. मिनटो रोड आर/एल से आर/ए कमला मार्केट, विवेकानंद मार्ग तक
3. जेएलन मार्ग (दिल्ली गेट से गुरु नानक चौक तक)
4. कमला मार्केट से गुरु नानक चौक तक
5. चमन लाल मार्ग
6. अजमेरी गेट पर आसन अली की तरफ वाली सड़क
7. पहाड़गंज चौक और झंडेवालान, देश बंधु गुप्ता रोड से अजमेरी गेट तक

इन रास्तों पर डायवर्ट रहेगा रूट

1. महाराजा रणजीत सिंह मार्ग, मिर्दार्ड चौक
2. मिंटो रोड आर/एल
3. अजमरी गेट
4. चमन लाल मर्ड
5. दिल्ली गेट, जेएलएन मार्ग
6. आर/ए कमला मार्केट से हमदर्द चौक
7. भावभूति मार्ग

इन रूटों पर बाधित रहेगा ट्रैफिक

पंचायत के चलते दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों के लिए एडवाइजरी भी जारी की है. जिसमें कहा गया है कि किसानों की पंचायत में 20 से 25 हजार किसानों के पहुंचने की संभावना है और इसके कारण कई रूटों पर ट्रैफिक बाधित रहेगा. आम वाहन चालकों से रामलीला मैदान के आसपास की सड़कों से  बचने की सलाह दी गई है. विशेष रूप से दिल्ली गेट से अजमेरी गेट चौक से जेएलएन मार्ग तक.

पुलिस ने कहा- शांतिपूर्ण ढंग से हो और कानून व्यवस्था बनी रहे

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि किसान महापंचायत के दौरान भीड़ प्रबंधन के लिए पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई अनधिकृत व्यक्ति प्रवेश न करे और कानून व्यवस्था को बाधित न करे. उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि कार्यक्रम शांतिपूर्ण ढंग से हो और कानून व्यवस्था बनी रहे.

रामलीला मैदान में दो हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात

संयुक्त किसान मोर्चा की आज दिल्ली के रामलीला मैदान में महापंचायत है. इसे लेकर दिल्ली पुलिस ने ट्र्रैफिक एडवाइजरी जारी कर दी है. इसके साथ ही पुलिस ने 2,000 से अधिक जवान तैनात किए हैं. पुलिस ने कहा कि हम लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे.

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।