सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने उपभोक्ताओं को एक जरूरी मैसेज दिया है. कार यात्रा अब और भी सुरक्षित होने जा रही है. अब 8 सीटर कारों के साथ 6 एयरबैग देना अनिवार्य है. सड़क सुरक्षा को लेकर यह नियम 1 अक्टूबर 2022 से लागू हो जाएगा. नए नियम कार कंपनियों को कारों की कीमत बढ़ाने की अनुमति देते हैं. भारत में सुरक्षा मानकों का कड़ाई से पालन महत्वपूर्ण हो गया है. एयरबैग  वाले वाहनों और पैदल चलने वालों की भी सुरक्षा करेगा. 8-सीटर वाहनों में 6 एयरबैग अनिवार्य करने के प्रस्ताव को हाल ही में मंजूरी दी गई है. सरकार पहले ही सभी यात्री वाहनों के लिए कम से कम दो एयरबैग रखना अनिवार्य कर चुकी है

ड्राइवर के लिए एयरबैग की जरूरत जुलाई 2019 से लागू की गई थी, जबकि 1 जनवरी 2022 से आगे की सीट पर बैठे यात्री के लिए यह अनिवार्य हो गया है. आमने-सामने की टक्करों और अगल-बगल की टक्करों के प्रभाव को कम करने के लिए यात्रियों को सुरक्षित रखने के लिए वाहनों में चार और एयरबैग अनिवार्य कर दिए गए हैं.

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।