जालंधर, अगस्त 2022: सीटी यूनिवर्सिटी ने “सस्टेनेबल विकास लक्ष्यों” पर फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम की मेजबानी की। सीटी इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग, शाहपुर, जालंधर के साथ साझेदारी में आयोजित इस सत्र में शिक्षा मंत्रालय द्वारा प्रमाणित नवाचार राजदूत और श्री कृष्ण आदित्य कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस अंग्रेजी के सहायक प्रोफेसर टी विष्णुप्रियन ने सस्टेनेबल विकास और गुणवत्ता के बारे चर्चा की।  इस सत्र में उन्होंने प्रतिदिन हो रहे परिवर्तनों पर जोर दिया और कहा कि पारिस्थितिकी तंत्र में बड़े बदलाव का कारण मनुष्य है। पर्यावरण में इस तरह के बदलाव अपरिवर्तनीय परिणाम दे रहे हैं और हमारा अस्तित्व खतरे में पड़ रहा है।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि ई एस डी की उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और आजीवन सीखने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जिसमें सीखने के उद्देश्य, सामग्री, शिक्षाशास्त्र और वास्तविक सीखने का माहौल के साथ साथ सीखने के संज्ञानात्मक, सामाजिक भावनात्मक और व्यवहारिक तत्व भी शामिल हैं।

प्रतिभागियों को ईएसडी के पहलुओं और समस्याओं को बदलने की प्रक्रिया के बारे में समझने और सतत विकास के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और शिक्षा के संदर्भ में परिवर्तन करते समय ध्यान में रखने वाले कारकों को इस बहस से सहायता मिली। उन्होंने यह कहकर समाप्त किया कि शिक्षा एक मानव अधिकार है जिसमें सस्टेनेबल विकास के लिए पर्यावरण को महत्वपूर्ण रूप से बदलने और सुरक्षित रखने की क्षमता है।

इस अवसर पर सीटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस की शोध निदेशक प्रो. डॉ. जसदीप कौर धामी और सीटी यूनिवर्सिटी की उप निदेशक डॉ. रुचि लखानी, डॉ. योगेश पाटिल, प्रोफेसर टी. विष्णुप्रियन, आर. सुरिंदर बाघा, डॉ. प्रियंका दवे, डॉ. कल्पना गोलपन, डॉ. एमडी फुजैल जावेद और डॉ. ऐ आर मुस्तफिजुर रहमान मौजूद थे। डॉ. जसदीप कौर धामी ने दुनिया भर के मुख्य वक्ताओं और प्रतिनिधियों का स्वागत किया और एफडीपी के उद्देश्यों के बारे में बताया। उन्होंने यह भी साझा किया कि 2030 तक संयुक्त राष्ट्र का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी शिक्षार्थी सतत विकास और टिकाऊ जीवन शैली, स्थायी स्वास्थ्य प्रथाओं, सामाजिक कल्याण, मानवाधिकार, लैंगिक समानता, वैश्विक नागरिकता, स्थायी शहरों और समुदायों को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्राप्त करें, सांस्कृतिक विविधता की सराहना करें और सतत विकास में संस्कृति में योगदान दें।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।