सीटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, शाहपुर कैंपस ने इको-क्लब समन्वयकों के लिए क्लस्टर स्तरीय ओरिएंटेशन कार्यशाला का आयोजन किया। पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम – 2024 के तहत आयोजित इस कार्यक्रम में जालंधर, लुधियाना, एसबीएस नगर, रूपनगर और कपूरथला सहित जिलों के समन्वयक एक साथ आए। कार्यशाला का आयोजन पंजाब राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (पीएससीएसटी) ने पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से किया था और इसका आयोजन जिला शिक्षा कार्यालय (एसई), जालंधर द्वारा किया गया था।

 

कार्यशाला का उद्देश्य स्कूल समन्वयकों के बीच पर्यावरण शिक्षा और जागरूकता बढ़ाना, विभिन्न जिलों में इको-क्लबों की सक्रिय भागीदारी के माध्यम से स्थायी प्रथाओं को बढ़ावा देना था। डॉ. गुरिंदरजीत कौर, जिला शिक्षा अधिकारी (एसई), डॉ. के.एस. बाथ, पीएससीएसटी के संयुक्त निदेशक, डॉ. मंदाकिनी, पीएससीएसटी में परियोजना वैज्ञानिक, और राजीव जोशी, उप जिला शिक्षा अधिकारी (एसई) जालंधर, और डॉ. वनीत ठाकुर, प्रवेश निदेशक, सीटी ग्रुप जैसे प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति ने इस कार्यक्रम को बहुत महत्व दिया।

 

एचएमवी कॉलेज से डॉ. अंजना भाटिया और रोपड़ से जगजीत सिंह जैसे संसाधन व्यक्तियों ने आकर्षक सत्रों का नेतृत्व किया। जालंधर से हरजीत कुमार बावा और हरिदर्शन सिंह, रूपनगर से सुखजीत सिंह कैंथ, लुधियाना से जसवीर सिंह, कपूरथला से गगनदीप सिंह, एसबीएस नगर से सतनाम सिंह और तरनतारन से तेजिंदर सिंह सहित जिला समन्वयकों ने स्कूलों में पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चर्चाओं और गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लिया।

 

कार्यशाला सभी प्रतिभागियों के लिए एक समृद्ध अनुभव साबित हुई, जिससे स्कूलों में पर्यावरण शिक्षा के एजेंडे को आगे बढ़ाने और पारिस्थितिक स्थिरता के लिए राष्ट्रीय उद्देश्यों के साथ संरेखित करने में मदद मिली।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।