मुंबई :महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां दिल्ली से मुंबई तक चरम पर है. एक तरफ महायुति में सीट बंटवारे को लेकर दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के घर पर पौने तीन बजे भोर तक मीटिंग चली. मिली जानकारी के अनुसार  यह दावा किया गया है कि गठबंधन के तीनों दलों के बीच सीटों की शेयरिंग का मसला सुलझा लिया गया है. दूसरी तरफ महाविकास अघाड़ी के भीतर सीट बंटवारे को लेकर शिवसेना और कांग्रेस के बीच तकरार सड़क पर आ गई है. शिवसेना नेता संजय राउत ने कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले पर सीधा हमला बोला है. इसके जवाब में पटोले भी पीछे नहीं रहे और उन्होंने संजय राउत को निशाने पर ले लिया.

खैर, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना लगातार अपना आधार खोते जा रही है. बीते लोकसभा चुनाव को ही देखते हैं. उस चुनाव में राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से 21 पर शिवसेना ठाकरे गुट ने उम्मीदवार उतारे थे. लेकिन, उसे केवल नौ सीटों पर जीत मिली. दूसरी तरफ गठबंधन में कांग्रेस को 17 और एनसीपी को 10 सीटें मिली थीं. यहां कांग्रेस और एनसीपी का गुणवत्ता का  रेट शानदार रहा. कांग्रेस को 13 और एनसीपी को आठ सीटों पर जीत मिली. इसके अलावा कांग्रेस का एक बागी उम्मीदार भी शिवसेना उद्धव गुट के उम्मीदवार को हरा दिया. इस तरह कांग्रेस के पास 14 सांसद है. लोकसभा सीटों के हिसाब से कांग्रेस राज्य की सबसे बड़ी पार्टी है.

शिवसेना उद्धव गुट को लोकसभा में औसत प्रदर्शन की कीमत अब इस विधानसभा चुनाव में चुकानी पड़ रही है. कांग्रेस पार्टी उनके साथ सीटों के बंटवारों में कोई नरमी नहीं दिखा रही है. ऐसे में गठबंधन के भीतर लोकसभा के नतीजों के आधार सीटों का बंटवारा हो रहा है. सूत्रों के मुताबिक महाविकास अघाड़ी में सीट बंटवारे का अब तक का जो फॉर्मूला है उसके हिसाब से कांग्रेस सबसे अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगी. रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस 119, शिवसेना ठाकरे 86 और एनसीपी शरद पवार 75 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

 

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।