स्टार्टअप पंजाब के सहयोग से एपीजे इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड इंजीनियरिंग टेक्निकल कैंपस के उद्यमिता विकास सेल की पहल 4ई – ‘एंगेज एंड एनकरेज: इकोसिस्टम एनेबलर्स’ के तहत ‘इकोसिस्टम एनेबलर्स के लिए संवेदीकरण कार्यक्रम’ का सफलतापूर्वक आयोजन किया।
इस कार्यक्रम का उद्देश्य पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम बनाने वालों – जैसे सलाहकारों, निवेशकों और स्टार्टअप्स को एंजेल निवेश के बारे में संवेदनशील बनाना है, साथ ही उभरते उद्यमियों का मार्गदर्शन करने के अलावा सलाहकारों को स्टार्टअप्स में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करना भी है।

मुख्य वक्ता और पैनल चर्चा:
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्रालय के पूर्व सहायक निदेशक श्री कुंदन लाल थे। इस कार्यक्रम में क्षेत्र के प्रमुख उद्यमियों के साथ एक गतिशील पैनल चर्चा भी हुई। प्रतिष्ठित पैनलिस्टों में शामिल हैं:
– श्री सुधीर गेरा, निदेशक-संचालन, किर्लोस्कर, आईईसी इलेक्ट्रिक पावर लिमिटेड।
– श्री अहसान-उल-हक, अध्यक्ष जालंधर मैनेजमेंट एसोसिएशन (जेएमए)
– श्री विशाल शर्मा, महासचिव जेएमए
– श्री संजीव जुनेजा, अध्यक्ष, ऑटो पार्ट्स एसोसिएशन
– श्री श्याम सुंदर, संयुक्त प्रबंधक, स्टार्टअप पंजाब
– श्री सलिल कपलाश, समन्वयक, स्टार्टअप पंजाब
पैनल चर्चा का संचालन जेएमए के महासचिव श्री विशाल शर्मा ने किया।

कार्यक्रम की शुरुआत संस्थान के निदेशक डॉ. राजेश बग्गा के गर्मजोशी से स्वागत के साथ हुई। डॉ. बग्गा ने इस आयोजन के उद्देश्य को स्पष्ट करते हुए नवाचार और विकास के लिए सामूहिक जुनून को सूचित करने, प्रेरित करने और प्रज्वलित करने के लिए उद्योगपतियों, उद्यमियों और सरकारी प्रतिनिधियों को एक साथ लाने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने उभरते उद्यमियों को दीर्घकालिक सफलता के लिए उनकी व्यावसायिक यात्रा के शुरुआती चरणों में सहायता प्रदान करने के महत्व पर प्रकाश डाला। डॉ. बग्गा ने स्टार्टअप पंजाब को 2024 में शीर्ष प्रदर्शनकर्ता के रूप में उनकी मान्यता को स्वीकार करते हुए नवाचार और उद्यमिता में उनके असाधारण योगदान के लिए बधाई दी।
इस कार्यक्रम में क्षेत्र के कुछ प्रमुख उद्यमियों ने भाग लिया। इनमें शामिल हैं:
Dr. Dharamvir Uppal Business Coach, Data Analyst Consultant
Mr. Kavardeep Singh Bhatia Founder Mind Movers
Ms. Ruhi Director Mind Movers
Mr. Chakravarty Dada MD Dada Industries
Mr. Vivek Rathour Director Cresent Engineering
Mr. Piyush Jain Owner Piyush Vallabh Metal Works
Mr. Rajneesh Sehgal Owner Aroohi Rubbers
Mr. Satnam Dass Mentor Startup Cell, Dept of Industries & Commerce, Govt. of India
Mr. Harpreet Cheema Financial Consultant Trust Solutions
Mr. Vinay Territory Head-Punjab Centricity Wealth Tech
Mr. Manish Kwatra Managing Director Elite Industries
Mr. Prince Dilawary Managing Director Dilawary Thermocol Industries
Mr. Jasjeet Singh Bedi Managing Director Bedi Exports
Mr. Dharminder Mehta, Managing Director Mehta Foundry Works
Ms. Gurpreet Bal Team Leader Cityneeds Innovation Pvt. Ltd.
Mr. Ajay Badhan Team Leader Cityneeds Innovation Pvt. Ltd.
Mr. Gurmukh Singh Head HR Radisson

स्टार्ट अप पंजाब से अंतर्दृष्टि
स्टार्ट अप पंजाब के संयुक्त प्रबंधक श्री श्याम सुंदर ने संगठन द्वारा की गई प्रमुख पहलों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने राज्य में स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं की रूपरेखा तैयार की और स्टार्टअप्स के लिए उपलब्ध लाभों और फंडिंग विकल्पों के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की। श्री सुंदर ने इन योजनाओं के लिए पंजीकरण प्रक्रियाओं के बारे में भी बताया और स्टार्टअप अपनी वृद्धि के लिए इन लाभों का लाभ कैसे उठा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, उन्होंने नवाचार के महत्व और नए विचारों की पीढ़ी पर भी चर्चा की।

मुख्य भाषण
अपने मुख्य भाषण में, श्री कुंदन लाल ने एंजेल निवेश के बुनियादी सिद्धांतों पर चर्चा की, जिसमें स्टार्टअप्स को उनके शुरुआती चरणों के दौरान समर्थन प्राप्त करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि स्टार्टअप्स में वित्तीय स्थिरता के लिए न केवल फंडिंग बल्कि विवेकपूर्ण और संसाधनपूर्ण व्यय की भी आवश्यकता होती है। श्री लाल ने श्री अर्जुन सेठी जैसे प्रमुख एंजल निवेशकों की सफलता की कहानियां साझा कीं, जिन्होंने ट्रूकॉलर, हाइक और क्वेस्टबुक जैसी कंपनियों में निवेश किया है। उन्होंने निवेश दरों और टर्नओवर के आधार पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के बीच अंतर किया और एमएसएमई के माध्यम से उपलब्ध विभिन्न वित्तीय योजनाओं के बारे में बताया।

पैनल चर्चा अंतर्दृष्टि
पैनल चर्चा के दौरान, पैनलिस्टों ने स्टार्टअप के लिए संभावित व्यावसायिक क्षेत्रों पर अपने दृष्टिकोण साझा किए। श्री सुधीर गेरा ने आईटी क्षेत्र में भारत के प्रभुत्व और विनिर्माण उद्योग स्थापित करने की आवश्यकता का हवाला देते हुए उभरते उद्यमियों को विनिर्माण क्षेत्र का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने हीरो साइकिल्स और एवन साइकिल्स जैसी कंपनियों की सफलता पर प्रकाश डाला, जिन्होंने सहायक उत्पादों के लिए अवसर पैदा किए और नौकरियां पैदा कीं। श्री अहसान-उल-हक ने अपेक्षाओं को पूरा करने और विफलता को स्वीकार करने में तैयारी और लचीलेपन के महत्व पर जोर दिया। श्री संजीव जुनेजा ने व्यवसायों को बढ़ाने और सरकारी प्रोत्साहनों का लाभ उठाने में चुनौतियों से निपटने के लिए स्टार्टअप की आवश्यकता के बारे में बात की। श्री विवेक राठौड़ ने उद्यमशीलता उद्यमों को बढ़ावा देने और प्रतिभा पलायन को रोकने के लिए देश के भीतर प्रतिभा को बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया। श्री विशाल शर्मा ने सभी पैनलिस्टों द्वारा साझा की गई अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण को संक्षेप में प्रस्तुत किया।

नेटवर्किंग और निष्कर्ष
इस आयोजन ने प्रतिभागियों, सरकारी अधिकारियों और उद्योग हितधारकों के बीच मूल्यवान नेटवर्किंग के अवसरों की सुविधा प्रदान की। अनौपचारिक बातचीत ने उद्यमियों को संबंध बनाने, अनुभव साझा करने और संभावित सहयोग तलाशने में सक्षम बनाया। कार्यक्रम का समापन डॉ. बग्गा द्वारा वक्ताओं और अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट करने के साथ हुआ। नेटवर्किंग लंच ने प्रतिभागियों को विचारों पर चर्चा करने, अंतर्दृष्टि साझा करने और कनेक्शन बनाने के लिए एक मंच प्रदान किया।

समापन भाषण में, डॉ. राजेश बग्गा ने जोर देकर कहा, “हमारा मिशन एक संपन्न उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना है जहां नवाचार और सहयोग सबसे आगे हैं। सलाहकारों, निवेशकों और स्टार्टअप्स को एक साथ लाकर, हमारा लक्ष्य एक ऐसा वातावरण बनाना है जहां विचार पनप सकें और उद्यम सफल हो सकते हैं। हम उभरते उद्यमियों को उनकी यात्रा के हर चरण में समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि उनके पास आगे बढ़ने के लिए आवश्यक संसाधन, ज्ञान और मार्गदर्शन है, हम एक ऐसे भविष्य का निर्माण कर सकते हैं जहां नवाचार आर्थिक विकास और सामाजिक प्रगति को आगे बढ़ाएगा।”

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।