जालंधर  : विश्वविद्यालयों में एनसीसी को एक सामान्य ऐच्छिक क्रेडिट पाठ्यक्रम के रूप में शामिल करने का निर्णय महानिदेशक, एनसीसी, नई दिल्ली द्वारा एक अध्ययन और गहन प्रयासों के बाद किया गया है। यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एन.ई.पी) 2020 में लागू च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (CBCS) का एक हिस्सा होगा। सभी छात्र जो एनसीसी के लिए नामांकन करते हैं, जिनमें बॉर्डर / कोस्टल विस्तार योजना के तहत शामिल हैं, एनसीसी प्रशिक्षण से शैक्षणिक क्रेडिट प्राप्त करके अत्यधिक लाभान्वित होंगे, और एनसीसी ‘बी’ / ‘सी’ प्रमाण पत्र प्राप्त करेंगे, इस प्रकार यह उनके रोजगार के अवसरों को बढ़ाता है।
यूनिवर्सिटी ग्रांटस कमिशन (UGC) ने सभी विश्वविद्यालयों के वाइस चांसेलर्स को एन.सी.सी प्रशिक्षण को सामान्य ऐच्छिक क्रेडिट पाठ्यक्रम के रूप में शामिल करने के लिए एक परामर्श जारी किया है। यह प्रस्ताव, जिसे आगामी शैक्षणिक सत्र से लागू करने की योजना है, ने राज्य सरकारों से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त की है और इसे सही दिशा में एक कदम के रूप में देखा जा रहा है। इस निर्णय का असर आने वाले समय में देखने को मिलेगा और यह निर्णय एन. ई. पी 2020 के साथ संरेखित है, जिसमें विधार्थी केवल संस्थानों द्वारा प्रस्तुत किए गए विषयों के अलावा अपनी इच्छा से विषय चुन सकते हैं।
‘बी’ और ‘सी’ प्रमाणपत्र के लिए एन.सी.सी पाठ्यक्रम NEP 2020 के CBCS के अनुसार डिज़ाइन किया गया है, जो छह सेमेस्टर को कवर करते हुए चौबीस क्रेडिट पॉइंट देता है, जिसमें से एक छात्र पहले दो सेमेस्टर में चार क्रेडिट और तीसरे में दस क्रेडिट ले सकता है। चौथे सेमेस्टर, और पांचवें और छठे सेमेस्टर में इसी तरह दस क्रेडिट।
एनसीसी एक क्रेडिट कोर्स के रूप में एनसीसी प्रशिक्षण को पाठ्येतर गतिविधि में बदलने के इरादे से बनाया गया है, जिससे एनसीसी प्रशिक्षण से गुजरने वाले छात्रों को शैक्षणिक क्रेडिट प्रदान करने के साथ-साथ कॉलेज / विश्वविद्यालय में कैडेटों के लिए अन्य उपस्थित लाभ होंगे। अमृतसर जिले में और इसके आसपास NCC इकाइयों से संबद्ध शिक्षण संस्थानों में इस नीति के शीघ्र कार्यान्वयन के लिए ब्रिगेडियर रोहित कुमार, एनसीसी ग्रुप कमांडर अमृतसर द्वारा समन्वित प्रयास शुरू किए गए हैं।
प्राचार्य डॉ. एस. के. अरोड़ा ने शैक्षणिक विषय के रूप में एनसीसी की स्वीकृति पर प्रसन्नता व्यक्त की है

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।