चंडीगढ़: पंजाब के शिक्षा मंत्री श्री विजय इंदर सिंगला ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की अध्यक्षता में पंजाब मंत्रीमंडल की हुई मीटिंग में राज्य के दोनों सरकारी और प्राईवेट स्कूलों की गर्मियों की छुट्टियाँ पहले करने का फैसला किया गया है ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए किये गए लॉकडाउन के कारण हो रहे पढ़ाई के नुक्सान को कम किया जा सके।

श्री सिंगला ने बताया कि अब एक महीने के लिए गर्मी की छुट्टियाँ 11 अप्रैल से शुरू होंगी और 10 मई तक चलेंगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि मंत्रीमंडल ने यह भी फैसला किया कि पाँचवी और आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने कफ्र्यू से पहले जो पेपर दे दिए थे, उनके आधार पर ही पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) इन विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में भेजेगा।

श्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि कफ्र्यू के कारण अपने बच्चों की पढ़ाई के हो रहे नुक्सान के कारण अभिभावक चिंतित थे और छुट्टियाँ जल्द करने के इस फैसले से उनको राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि सभी प्राईवेट स्कूलों को भी 11 अप्रैल से छुट्टियों की शुरूआत करनी चाहिए परन्तु वह अपनी जरूरत के अनुसार इन छुट्टियों की समय सीमा बढ़ाने के लिए स्वतंत्र हैं।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पीएसईबी ने कफ्र्यू लगाने से पहले पाँचवी कक्षा के तीन पेपर ले लिए थे और अब मंत्रीमंडल ने बाकी रहते दो पेपर रद्द करने का फैसला किया है। उन्होंने आगे कहा कि आठवीं कक्षा के सम्बन्ध में प्रैक्टिकल परीक्षाएं शेष थीं परन्तु अब बोर्ड दोनों कक्षाओं के लिए कोई अन्य पेपर लिए बगैर ही परिणामों की घोषणा करेगा।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।